• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आर्टिकल 370 की बहाली, पूर्ण राज्य का दर्जा.. पीएम मोदी के साथ बैठक के बाद क्या बोले जम्मू-कश्मीर के नेता

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 24 जून: प्रधानमंत्री मोदी और जम्मू-कश्मीर के नेताओं के बीच आज नई दिल्ली में बैठक हुई। प्रधानमंत्री मोदी की ओर से बुलाई गई जम्मू-कश्मीर की इस सर्वदलीय बैठक में पीडीपी, एनसी, कांग्रेस समेत 8 राजनीतिक दलों के 14 नेता शामिल हुए। प्रधानमंत्री आवास पर करीब साढ़े तीन घंटे तक चली बैठक के बाद कश्मीर के नेताओं ने कहा कि आर्टिकल 370 पर ज्यादा बात नहीं हुई क्योंकि ये मामला सुप्रीम कोर्ट में है। वहीं पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने समेत कई मांगे बैठक में पीएम से हुईं।

म्निव
    JK All Party Meeting: PM Modi से मिलने के बाद Mehbooba Mufti ने बताया क्या हुई बात | वनइंडिया हिंदी

    बैठक के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर पर आज की बैठक अच्छे माहौल में हुई। सभी ने लोकतंत्र और संविधान के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की। जम्मू-कश्मीर में लोकतांत्रिक प्रक्रिया को मजबूत करने पर जोर दिया गया। हम जम्मू-कश्मीर के सभी जगह विकास करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

    गुलाम नबी आजाद ने रखी 5 मांगे

    जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम, कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने प्रधानमंत्री की ओर से जम्मू कश्मीर को लेकर बुलाई गई सर्वदलीय बैठक के बाद कहा, हमने कांग्रेस की तरफ से सरकार के सामने 5 बड़ी मांगे सरकार के सामने रखी। सबसे पहले राज्य का दर्जा जल्दी बहाल किया जाए। हमने बैठक में कश्मीरी पंडितों को घाटी में बसाने की बात भी बोली। साथ ही केंद्र सरकार जल्द से जम्मू-कश्मीर में चुनाव करवाएं। राजनीतिक कैदियों को छोड़ा जाए। इसके अलावा सरकार रोजगार और जमीन की गारंटी दे सरकार। बैठक में अधिकतर पार्टियों ने कहा कि 370 का मामला सुप्रीम कोर्ट में है। तो अदालत से ही मामले का हल निकलेगा।

    370 पर अदालत में लड़ेंगे

    एनसी नेता, जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने कहा, हमने बैठक में कहा कि 5 अगस्त 2019 को केंद्र सरकार के 370 को खत्म करने के फ़ैसले को हम स्वीकार नहीं करेंगे। हम अदालत के जरिए 370 के मामले पर अपनी लड़ाई लडेंगे। साथ ही जम्मू-कश्मीर को पूर्ण रूप से राज्य का दर्जा दिया जाए। अब्दुल्ला ने कहा, प्रधानमंत्री और गृह मंत्री अमित शाह ने बैठक में कहा कि हम चाहते हैं कि जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्ज़ा जल्द से जल्द मिले और वहां पर चुनाव भी जल्द से जल्द करवाए जाएं।

    370 पर समझौता नहीं: महबूबा

    पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ़्ती ने कहा, मैंने बैठक में कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोग 370 को रद्द होने से नाराज है। लोगों को 5 अगस्त के बाद काफी मुश्किल हुई है। ऐसे में जम्मू-कश्मीर में 370 को फिर से बहाल करेंगे। इस पर कोई समझौता नहीं होगा। मैंने बैठक में प्रधानमंत्री से ये भी कहा कि अगर आपको आर्टिकल 370 को हटाना था तो आपको जम्मू-कश्मीर की विधानसभा को बुलाकर इसे हटाना चाहिए था। इसे गैरकानूनी तरीके से नहीं हटाया जाना चाहिए था। 370 को संवैधानिक और क़ानूनी तरीके से बहाल किया जाए।

    मुफ्ती ने कहा कि मैंने बैठक में प्रधानमंत्री की प्रशंसा की और कहा कि आपने पाकिस्तान से बात कर सीज़फायर करवाया। घुसपैठ कम हुई यह अच्छी बात है। मैंने PM से कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों को पाकिस्तान से बात करने पर सुकून मिलता है तो आपको पाकिस्तान से बात करनी चाहिए।

    पीडीपी नेता मुजफ्फर हुसैन बेग ने कहा कि 370 का मामला सु्प्रीम कोर्ट में है। सुप्रीम कोर्ट धारा 370 के मामले पर फ़ैसला करेगा। मैंने धारा 370 कि कोई मांग नहीं रखी। मैंने पीएम से ये जरूर कहा कि 370 ख़त्म करने का फ़ैसला जम्मू-कश्मीर विधानसभा से होना चाहिए था। पीएम ने जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्ज़ा दिए जाने पर सीधे कुछ नहीं कहा। उन्होंने कहा पहले परिसीमन हो।

    पीएम ने कोई भरोसा नहीं दिया: युसूफ

    सीपीएम नेता यूसुफ तारिगामी ने कहा कि बैठक में प्रधानमंत्री और गृह मंत्री ने आज हमारी चिंताओं, मांगों और आकांक्षाओं को सुना लेकिन मैं बताना चाहता हूं कि हमें उनसे कोई ठोस आश्वासन नहीं मिला है।

    'पीएम और गृहमंत्री ने सबकी बाते सुनीं'

    बैठक के बाद जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी के अल्ताफ बुखारी ने कहा कि आज अच्छे माहौल में वार्ता हुई। सभी ने विस्तार से अपनी बात रखी है। पीएम और गृहमंत्री ने सबकी बाते सुनीं। पीएम ने कहा कि डिलिमिटेशन की प्रक्रिया खत्म होने पर चुनाव प्रक्रिया शुरू होगी। 370 पर उन्होंने कहा कि मामला सुप्रीम कोर्ट में है तो उस पर क्या बात होती। दुख तो हुआ इसकी शिकायत जरूर लोगों ने की लेकिन जब मामला सुप्रीम कोर्ट में है तो उसका फैसला सुप्रीम कोर्ट करेगी।

    भाजपा नेताओं ने क्या कहा?

    सर्वदलीय बैठक के बाद बीजेपी के रविंदर रैना ने कहा कि पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर के सभी नेताओं को विश्वास दिलाया है कि जम्मू-कश्मीर के उज्ज्वल भविष्य के लिए सभी मिलकर कार्य करेंगे। जम्मू-कश्मीर की मजबूती और जनता की भलाई के लिए हर कार्य किया जाएगा जिससे लोगों का भला हो। बीजेपी के कविंदर गुप्ता ने कहा कि 370 हट गया है, इसे फिर से लाने पर अब बात ना हो।

    केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि बैठक में पीएम ने जम्मू-कश्मीर में सभी जगह विकास पहुंचे इस पर बात की है। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव के लिए डिलिमिटेशन की प्रक्रिया को तेजी से पूरा करना होगा ताकि हर क्षेत्र प्राप्त राजनीतिक प्रतिनिधित्व विधानसभा में प्राप्त हो सकें।

    मुंबई में दो हजार से ज्यादा लोग हुए फर्जी टीकाकरण के शिकार: हाईकोर्ट में महाराष्ट्र सरकारमुंबई में दो हजार से ज्यादा लोग हुए फर्जी टीकाकरण के शिकार: हाईकोर्ट में महाराष्ट्र सरकार

    English summary
    jammu kashmir leaders after pm modi all party meeting
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X