• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Jammu Kashmir DDC Election: जिला विकास परिषद चुनाव खत्म, जम्मू में सबसे अधिक 64 फीसदी हुई वोटिंग

|

Jammu Kashmir DDC Election 2020: जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 (Article 370) हटने के बाद पहली बार आज (28 नवंबर) जिला विकास परिषद (DDC) चुनाव हो रहे हैं। 43 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान खत्म हो गया है। मतदान निर्धारित समय सुबह 7 बजे से शुरू हुआ है और दोपहर 2 बजे तक समाप्त हुआ। राज्य चुनाव आयुक्त केके शर्मा के मुताबिक जम्मू डिवीजन में मतदान प्रतिशत 64.2 फीसदी है और कश्मीर डिवीजन में यह 40.65 प्रतिशत है। मतदान के पहले चरण में दोपहर 1 बजे तक 39.69 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। वहीं, राज्य चुनाव आयोग ने सांबा में सबसे अधिक 59 प्रतिशत मतदान दर्ज किया। 43 सीटों के लिए 296 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। 43 सीटों में से 25 सीटें कश्मीर और 18 जम्मू की हैं। वहीं सरपंच और पंच के लिए चुनावी मैदान में 1179 प्रत्याशी अपना किस्मत आजमा रहे हैं, इसमें से 899 पंच और 280 प्रत्याशी सरपंच के लिए हैं।

Jammu Kashmir DDC Election
    Jammu Kashmir: DDC की 43 सीटों पर Voting जारी, Article 370 हटने के बाद पहला Election| वनइंडिया हिंदी

    न्यूज एजेंसी एएनआई ने अखनूर में जिला में विकास परिषद चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान की तस्वीरें शेयर की हैं। मतदान केंद्र पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए निशान बनाए गए हैं।

    जिला विकास परिषद, पंच और सरपंच के अलावा 16 वार्ड के भी चुनाव हो रहे हैं। जिसमें श्रीनगर के 2 वॉर्ड के लिए 21, पहलगाम के 9 वॉर्ड के लिए 31 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। वहीं अनंतनाग जिले के लिए पांच वार्ड चुने गए हैं, जहां 10 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं।

    जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद चुनाव पर केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है, कुछ लोगों को भारत में रहकर, भारत की सुविधाएं लेकर दूसरी भाषा बोलने की आदत हो गई थी। लोगों ने उनको उनकी जगह दिखाई है। ये तिरंगा 130 करोड़ भारतीयों को एकजुट करता है। इसकी ताकत को जिसने भी आजमाया वो वो चूर-चूर हो गया है।

    जम्मू कश्मीर में जिला विकास परिषद चुनाव 28 नवंबर से 19 दिसंबर चलेंगे। पहला फेज शनिवार (28 नवंबर) को है। दूसरा फेज एक दिसंबर को, तीसरा फेज 4 दिसंबर को, चौथ फेज 7 दिसंबर को, पांचवां फेज 10 दिसंबर को, छठा फेज 13 दिसंबर को, सातवां फेज 16 दिसंबर को और आखिरी आठवां फेज 19 दिसंबर को।

    इस चुनाव में कड़ा मुकाबला बीजेपी और विपक्षी पार्टियों में है। जम्मू और कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी), जम्मू और कश्मीर पीपुल्स कॉन्फ्रेंस (पीसी) और कांग्रेस पार्टी सहित सारे विपक्षी पार्टी एक साथ चुनाव लड़ रहे हैं।

    ये भी पढ़ें- Jammu Kashmir DDC Election : 28 नवंबर से 19 दिसंबर के बीच होंगे चुनाव, जानें वोटिंग से रिजल्ट तक, हर जानकारी

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Jammu Kashmir DDC Election panchayat sarpanch voting DDC election Live update need to know
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X