• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

30 सितंबर से वैष्णो देवी के लिए चलेगी Navratri Special Tourist Train, आईआरसीटीसी ने की घोषणा

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 14 सितंबर: 26 सितंबर से इस बार शारदीय नवरात्र शुरू हो रहे हैं। मां के दरबार में अपनी हाजरी लगाने के लिए भक्तों ने अभी से अपने टिकट बुक कराने शुरू कर दिए हैं। तो वहीं, आईआरसीटीसी ने मां के भक्तों की यात्रा को और सुविधा युक्त व अरामदायक बाने के लिए एक स्पेशल ट्रेन चलाने जा रही है। इस ट्रेन को आईआरसीटीसी ने भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन नाम दिया है, जो लिए 30 सितंबर को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शाम को 7 बजे चलेगी।

इन जिलों के पर्यटल उठा सकते है इस स्पेशल ट्रेन का लाभ

इन जिलों के पर्यटल उठा सकते है इस स्पेशल ट्रेन का लाभ

सभी सुख सुविधाओं से लैस 'नवरात्रि स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन' 30 सितंबर को दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से अपनी पहली यात्रा शुरू करेंगी। बता दें कि गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, अंबाला, सरहिंद और लुधियाना के पर्यटक इस विशेष ट्रेन टूर पैकेज का लाभ उठा सकते हैं। खास बात यह है कि नवरात्रि स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन में यात्रा चार रात और पांच दिन की यात्रा के इस पैकेज में प्रति व्यक्ति 11 हजार 990 रुपये किराया निर्धारित किया है। हालांकि, इसमें जीएसटी और सीजीएसटी अलग से लिया जाएगा।

ट्रेन में होगी यह सुविधा

ट्रेन में होगी यह सुविधा

नवरात्रि स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन में पांच दिवसीय यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को शाकाहारी भोजन, बसों के जरिये पर्यटन स्थलों का भ्रमण, होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड व इंश्योरेंस की सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। इतना ही नहीं, इस ट्रेन की एक ओर खास बात यह है कि, अगर किसी यात्री के पास ट्रेन का टिकट खरीदने के लिए एकमुश्‍त पैसे नहीं है तो वो आसान किस्‍तों में इस ट्रेन का टिकट खरीद सकता है। यानी की ईएमआई भुगतान विकल्प का लाभ उठा सकते हैं।

Recommended Video

    Indian Railway: इन ट्रेनों में फ्री में मिलेगा खाना, लेकिन ये होगा नियम | वनइंडिया हिंदी *News
    ऑनलाइन टिकट खरीदने की मिलेगी सुविधा

    ऑनलाइन टिकट खरीदने की मिलेगी सुविधा

    आईआरसीटीसी के अधिकारियों का कहना है कि जिन यात्रियों को अपने टिकट बुक कराने है वो ऑनलाइन वेबसाइट पर जा कर टिकट बुक करा सकते है। आईआरसीटीसी के सीपीआरओ आनंद कुमार झा ने कहा, https://www.irctctourism.com/tourpackageBooking?packageCode=NZBG03 लिंक पर जाकर आप अपने टिकट बुक करा सकते है। बुकिंग की सुविधा आधिकारिक वेबसाइट पर 'पहले आओ-पहले पाओ' के आधार पर उपलब्ध है। वे आईआरसीटीसी के मोबाइल नंबरों पर भी संपर्क कर सकते हैं।

    ट्रेन में मनोरंजन की सुविधा भी होगी उपलब्ध

    ट्रेन में मनोरंजन की सुविधा भी होगी उपलब्ध

    आईआरसीटीसी के अधिकारियों का कहना है कि भारत गौरव पर्यटक ट्रेन भारत सरकार की पहल के तहत घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन में मनोरंजन व इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी लगाया गया है। सुरक्षा गार्ड और सीसीटीवी कैमरे भी प्रत्येक कोच में उपलब्ध रहेंगे। सरकार/पीएसयू के कर्मचारी इस यात्रा पर वित्त मंत्रालय, भारत सरकार के दिशानिर्देशों के आधार पर पात्रता के अनुसार एलटीसी सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं।

    यह रहेगा किराया

    यह रहेगा किराया

    आईआरसीटीसी के सीपीआरओ आनंद कुमार झा की मानें तो वैष्णो देवी की चार रात और पांच दिन की यात्रा के इस पैकेज में प्रति व्यक्ति 11 हजार 990 रुपये किराया निर्धारित किया गया है। कहा कि 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी श्रद्धालुओं के लिए कोरोना का टेस्ट अनिवार्य है।

    ये भी पढ़ें:- महाराष्ट्र: यूपी से आए चार साधुओं को सांगली में भीड़ ने बेरहमी से पीटा, बच्चा चोर होने का था शकये भी पढ़ें:- महाराष्ट्र: यूपी से आए चार साधुओं को सांगली में भीड़ ने बेरहमी से पीटा, बच्चा चोर होने का था शक

    Comments
    English summary
    IRCTC will run Navratri Special Tourist Train for Vaishno Devi from 30 September
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X