• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

यात्रीगण ध्यान दें! अब चुटकियों में बुक होगा ट्रेन टिकट, IRCTC लेकर आया खास सर्विस

|

नई दिल्ली। आपके साथ भी अक्सर ऐसा हुआ होगा, जब आप कहीं जाने के लिए ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग (Train Ticket Reservation) करने बैठे हों और पेमेंट प्रोसेस में ज्यादा टाइम लगने की वजह से आपका टिकट कन्फर्म नहीं हो पाया। अब ऐसी स्थिति से बचने और यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे की टिकट बुकिंग साइट आईआरसीटीसी (IRCTC) ने एक नया सिस्टम लॉन्च कर दिया है। डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने की दिशा में अब आईआरसीटीसी ने पेमेंट एग्रीगेटर IRCTC iPay लॉन्च किया है। आईआरसीटीसी की इस नई सर्विस के साथ अब यात्रियों को अपने ट्रेन टिकट या फ्लाइट के टिकट बुक करने के लिए थर्ड-पार्टी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

IRCTC iPay की क्या है खासियत

IRCTC iPay की क्या है खासियत

आईआरसीटीसी वेबसाइट के इस खास डिजिटल पेमेंट गेटवे की मदद से यात्रीगण अब टिकट बुकिंग में आसान डिजिटल अनुभव और आसान डिजिटल पेमेंट का फायदा उठा पाएंगे। आईआरसीटीसी प्लेटफॉर्म पर IRCTC iPay का इस्तेमाल ट्रेन टिकट के साथ-साथ फ्लाइट टिकट बुक करने के लिए भी किया जा सकता है। इसका फायदा सबसे ज्यादा उन यात्रियों को मिलेगा, जो ऑनलाइन टिकट बुकिंग कराते हैं। ऑनलाइन टिकट बुकिंग को आसान बनाने की दिशा में इसे रेलवे का एक बड़ा कदम माना जा रहा है। थर्ड-पार्टी पेमेंट गेटवे ना होने की वजह से अब ऑनलाइन टिकट बुकिंग सेकंडों का खेल हो जाएगी। IRCTC iPay में भारतीय रेलवे बहुत जल्द IRCTC प्रीपेड कार्ड-कम-वॉलेट और ऑटो डेबिट विकल्प भी शामिल करने जा रहा है।

ये भी पढ़ें- अभिनंदन की रिहाई के बीच पाकिस्तान की एक और खतरनाक साजिश का खुलासा, मिले सुराग

पेमेंट फेल होने का झंझट खत्म

पेमेंट फेल होने का झंझट खत्म

आईआरसीटीसी के मुताबिक, बैंकों, कार्ड नेटवर्क और अन्य नेटवर्क के साथ सीधा संबंध होने के कारण IRCTC iPay पास पेमेंट गेटवे का पूरा नियंत्रण होगा। IRCTC iPay के साथ यात्रियों को अब पेमेंट फेल होने के झंझट से भी नहीं जूझना पड़ेगा, क्योंकि बैंकों के साथ संबंध होने के कारण इसकी आशंका कम हो जाएगी। टिकट बुकिंग करते समय अगर यूजर पेमेंट फेल होने या पेमेंट को लेकर किसी भी अन्य समस्या का सामना करते हैं, तो आईआरसीटीसी एक मिडिल सोर्स के रूप में बैंक के साथ सीधे संपर्क कर सकेगा। इससे पहले टिकट बुकिंग करते समय जब ऐसी कोई स्थिति आती थी, तो किसी अन्य तीसरे मिडिल सोर्स के होने की वजह से समस्या के समाधान में काफी देरी होती थी।

क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड से पेमेंट की सुविधा

क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड से पेमेंट की सुविधा

IRCTC iPay जल्द ही यात्रियों को पेमेंट करने के अलग-अलग ऑप्शन जैसे क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआई और इंटरनेशनल कार्ड भी उपलब्ध कराएगा। इससे यूजर्स बेहद आसानी से ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए पेमेंट कर सकेंगे। आपको बता दें कि इससे पहले रेलवे में पारदर्शिता के साथ-साथ जवाबदेही को बढ़ावा देने के लिए हाल ही में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 'रेल दृष्टि डैशबोर्ड' लॉन्च किया था। यूजर्स इस पोर्टल के साथ एक ही प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग सोर्स से रेलवे की जानकारी का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही इस डैशबोर्ड के जरिए यूजर्स रेलवे से जुड़ी हर तरह की जानकारी किसी भी समय, कहीं भी पा सकते हैं। रेलवे का यह पोर्टल आसान, यूजर फ्रेंडली और नेविगेट करने में काफी सरल है।

ये भी पढ़ें- अचानक लाशों के बीच से उठा आंतकी और करने लगा अंधाधुंध फायरिंग, 4 जवान शहीद

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
IRCTC Launches IPay For Online Ticket Booking.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X