• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IAF 33 लड़ाकू विमान खरीदने का कर रही है प्लॉन, मिग 29 और सुखोई 30 फाइटर जेट हैं शामिल

|

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना अपनी ताकत बढ़ाने का प्लॉन कर रही है। आईएफ 33 नए लड़ाकू विमानों को खरीदने के प्रस्ताव पर जोर दे रही है। इसमें 21 मिग-29 और 12 सुखोई विमान हैं। सरकार के सूत्रों ने एएनआई को बताया कि भारतीय वायुसेना द्वारा इस संबंध में एक प्रस्ताव अगले कुछ हफ्तों में रक्षा मंत्रालय की उच्च स्तरीय बैठक से पहले उठाए जाने की संभावना है।

Inidan airforce plans to buy 33 MiG-29 and Sukhoi 30 fighter jets

भारतीय वायुसेना 12 सुखोई विमानों को उन विमानों की जगह शामिल करने की योजना बना रहा है, जो उसने हाल में दुर्घटनाओं में गवांए हैं। भारत ने पिछले 10 से 15 सालों के दौरान 272 एसयू-30 विमान आर्डर किए थे। वरिष्ठ अधिकारियों को लगता था कि ये संख्या पर्याप्त होगी। भारतीय वायुसेना जो 21 मिग 29 का अधिग्रहण करने की योजना बना रही है, वे रूस के हैं। रूस ने वायुसेना को नए लड़ाकू विमानों की आवश्यकता को पूरा करने में मदद करने के लिए इन विमानों को बेचने की पेशकश की है।

योजना के मुताबिक मिग-29 नवीनतम अपग्रेड मिग-29 के होंगे, जो पहले ही भारतीय वायुसेना के साथ सेवा में हैं। सूत्रों ने कहा कि विमानों पर लगे रडार और अन्य उपकरण भी नवीनतम मानकों के होंगे। मिग -29 के लिए बातचीत एक उन्नत स्तर पर है और भारतीय वायुसेना जल्द से जल्द इस सौदे को अंतिम रूप देने की उम्मीद कर रही है। भारतीय वायुसेना ने यह जांचने के लिए एक अध्ययन किया था कि क्या प्रस्ताव पर मिग -29 के एयरफ्रेम इसके लिए पर्याप्त थे।

मिग-29 को वायुसेना द्वारा उपयोग में लाया जाता है और पायलट इससे परिचित होते हैं लेकिन रूसियों द्वारा पेश की जाने वाली वस्तुएं भारतीय सूची में अलग हैं। लेकिन रूसी लोगों द्वारा पेश की जाने वाली वस्तुएं भारतीय इन्वेंटरी से अलग है। भारतीय नौसेना मिग-29 के का भी संचालन करती है और विमान के इस संस्करण की एकमात्र ऑपरेटर है। उसे इसका अनुभव है। इसें मेंटन रखना बेहद मुश्किल है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Inidan airforce plans to buy 33 MiG-29 and Sukhoi 30 fighter jets
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X