New Time Table: 1 नवंबर मतलब आज से बदल गया ट्रेनों का वक़्त, स्पेशल ट्रेनों की समय सीमा बढ़ेंगी

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। अगर आप 1 नवंबर ट्रेन से सफर करने जा रहे हैं तो आपके लिए ये खबर बेहद अहम है। 1 नवंबर से रेलवे में कई बदलाव होने जा रहे है। इस जानकारी के अभाव में आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल 1 नवंबर से रेलवे में नया टाइम टेबल लागू होने जा रहा है। रेलवे की नई समय-सारणी से कई बदलाव होंगे। कुछ नई ट्रेनें शुरू होंगी तो कुछ के समय में बदलाव किया जाएगा। आइए आपको रेलवे की नई समय सारणी के बारे में जानकारी देते है...

1 नवंबर से बदल जाएगा भारतीय रेलवे

1 नवंबर से बदल जाएगा भारतीय रेलवे

1 नवंबर 2017 से रेलवे की नई समय-सारणी लागू हो जाएगी। देशभर में लागू होने वाली इस नई समय-सारणी में कुछ नई ट्रेनें चलाई जाएगी और कुछ ट्रेनों के समय बदले जाएंगे। कुछ ट्रेनों की स्पीड बढ़ाई जाएगी तो कुछ स्पेशल ट्रेनों की समयसीमा बढ़ाई जाएगी। कुछ ट्रेनों के नबंर बी बदलें जाएंगे। जिनके बारे में आपको जानकारी होनी जरूरी है।

ट्रेनों के समय में बदलाव

ट्रेनों के समय में बदलाव

रेलवे की नई समय सारणी में बदलाव होने से देशभर में चलने वाली ट्रेनों के यात्रा समय में कटौती होगी। उनके समय में 3 मिनट से लेकर 3 घंटे तक की कमी आएगी। इससे यात्रा समय में कटौती होगी।देशभर में चलने वाली करीब 500 ट्रेनों के ट्रैवल टाइम में 3 मिनट से लेकर 3 घंटे तक समय कम किया गया है।

ट्रेनों को बनाया जाएगा Superfast

ट्रेनों को बनाया जाएगा Superfast

1 नवंबर से 50 ट्रेनों को सुपरफास्ट श्रेणी में डाला जाएगा। इन ट्रेनों को सुपरफास्ट बनाकर रेलवे 100 करोड़ रुपए की अतिरिक्त कमाई करेगी। ट्रेनों की रफ्तार बढेगी। ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने से यात्रा का समय घटेगा।

हटेंगे जेनेरेटर वैन

हटेंगे जेनेरेटर वैन

1 नवंबर से सभी राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों में लगे जनरेटर वैन हटाकर उनकी जगह पैसेंजर कोच लगाए जाएंगे। राजधानी एक्सप्रेस में अभी दो जनरेटर कोच लगे होते हैं, जो इंजन के पीछे होते हैं, अब उनकी जगह पैसेंजर कोच लगेगी।

शुरू होंगी नई ट्रेनें भी

शुरू होंगी नई ट्रेनें भी

नई समय सारिणी में रेलवे ने नई ट्रेनों का संचालन भी शुरू किया है। इसे नई समय सारणी में शामिल की किया गया है।पहली ट्रेन हफ्ते में छह दिन लखनऊ आनंद विहार Tejas Express और दूसरी ट्रेन हफ्ते में एक दिन चलने वाली जम्मूतवी सियालदह Humsafar शामिल है।

32 ट्रेनों के समय में बदलाव

32 ट्रेनों के समय में बदलाव

1 नवंबर से रेलवे ने ट्रेनों के समय में भी बदलाव किया है। रेलवे ने 32 ट्रेनों के समय में बदलाव किया है। ऐसे में कल से अगर आप ट्रेन से सफर कर रहे हैं तो रेलवे के इन बदलें हुए नियमों के बारे में जानकारी देने के बाद ही घर से निकलें वरना आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The new schedule is part of Indian Railways' new timetable effective November 1, 2017. Humsafar, Tejas and Antyodaya were among the four new train projects announced by the government in the Rail Budget of financial year 2016-17
Please Wait while comments are loading...