• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ट्रेनों में वाई-फाई देने की योजना को केंद्र सरकार ने किया ड्रॉप, जानें वजह

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, अगस्त 04: केंद्र सरकार ने साल 2019 में ट्रेनों में वाई-फाई सुविधा देने का ऐलान किया था। लेकिन अब सरकार ने इस योजना को छोड़ने का फैसला किया है। सरकार ने बुधवार को संसद को सूचित किया कि, रेलवे ने ट्रेनों में इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करने की परियोजना को छोड़ दिया है, क्योंकि उस किफायती लागत में लागू करने में कई परेशानियां आ रही थीं।

indian railways dropped project to provide internet connection in train

लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पायलट प्रोजेक्ट के रूप में हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में सैटेलाइट संचार तकनीक के माध्यम से वाई-फाई आधारित इंटरनेट सुविधा प्रदान की गई थी। बैंडविड्थ शुल्क के रूप में आवर्ती लागतों के साथ यह तकनीक पूंजी गहन थी और इस प्रकार, लागत प्रभावी नहीं थी। साथ ही, यात्रियों के लिए इंटरनेट बैंडविड्थ की उपलब्धता अपर्याप्त थी।

    Indian Hockey Team का Olympic में बजता है डंका, Medal जीतने के मामले में टॉप पर| Oneindia Sports

    उन्होंने कहा कि इसलिए परियोजना को छोड़ दिया गया है। वर्तमान में ट्रेनों में वाई-फाई आधारित इंटरनेट सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए उपयुक्त लागत वाली प्रभावी तकनीक उपलब्ध नहीं है। पूर्व रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 2019 में कहा था कि केंद्र अगले चार से साढ़े चार साल में ट्रेनों में वाईफाई सेवा देने की योजना बना रहा है। हालांकि सरकार द्वार स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है।

    J&K: जो कभी नहीं हुआ वो अब होगा, श्रीनगर के ऐतिहासिक हरि पर्वत पर लहराएगा 100 फीट ऊंचा तिरंगाJ&K: जो कभी नहीं हुआ वो अब होगा, श्रीनगर के ऐतिहासिक हरि पर्वत पर लहराएगा 100 फीट ऊंचा तिरंगा

    वर्तमान में, भारतीय रेलवे द्वारा 6,000 से अधिक स्टेशनों पर सेल्फ सस्टेनेबल बेस्ड पर राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर को बिना किसी लागत के वाई-फाई सुविधा प्रदान की जा रही है। रेल मंत्रालय के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (पीएसयू) रेलटेल की मदद से यह सुविधा प्रदान की जा रही है। जिसका उपयोग यात्री स्टेशन पर इंटरनेट चलाने के लिए कर रहे हैं।

    English summary
    indian railways dropped project to provide internet connection in train
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X