• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लंबी यात्रा पर निकला INS तबर, कई देशों की मित्र नौसेनाओं के साथ मिलकर करेगा काम

|
Google Oneindia News

मुंबई, 27 जून। भारतीय नौसेना का जलपोत आईएनएस तबर 13 जून से अपने लंबे सफर पर निकल चुका है। रक्षा मंत्रालय की ओर से रविवार को बताया गया कि भारतीय नौसेना का जहाज तबर सितंबर के अंत तक अफ्रीका और यूरोप के कई बंदरगाहों का दौरा करेगा। यह भारत के मित्र नौसेनाओं के साथ कई संयुक्त अभ्यासों में भी भाग लेगा। बताया जा रहा है आईएनएस तबर अपनी यात्रा के दौरान प्रोफेशनल, सामाजिक और अन्‍य गतिविधियों का संचालन करेगा।

Indian Naval Ship Tabar commenced her prolonged deployment on June 13

मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक 13 जून से अपनी तैनाती के बाद तबर विश्व के विभिन्न बंदरगाहों का दौरा करेगा। यह अदन की खाड़ी, लाल सागर, स्वेज नहर, भूमध्य सागर, उत्तरी सागर और बाल्टिक सागर के पार जिबूती, मिस्र, इटली, फ्रांस, यूके, रूस, नीदरलैंड, मोरक्को, और स्वीडन और नॉर्वे जैसे आर्कटिक देशों की यात्रा करेगा। इसके अलावा इन देशों की मित्र सेनाओं के साथ आईएनएस तबर संयुक्त युद्धाभ्यास करेगा।

यह भी पढ़ें: पहला मेड-इन-इंडिया एयरक्राफ्ट कैरियर 2022 में नौसेना में होगा शामिल,राजनाथ सिंह बोले- इंडियन नेवी पर होगा गर्व

आपको बता दें कि जलपोत आईएनएस तबर, भारतीय नौसेना के लिए बनाया गया एक तलवार-श्रेणी का स्टील्थ फ्रिगेट है, इस जलपोत पर 300 कर्मचारी मौजूद है। तबर की कमान कैप्टन एम महेश के हाथ में है। आईएनएस तबर के बार में कहा जाता है कि यह भारतीय नौसेना के शुरुआती स्टील्थ फ्रिगेट्स में से एक है, यह हथियारों और सेंसर की एक बहुमुखी रेंज से लैस है। आईएनएन तबर पश्चिमी नौसेना कमान के तहत मुंबई में तैनात था, जिसे अब दुनियाभर के देशों के साथ युद्धाभ्यास के लिए भेजा गया है। सैन्य संबंध बनाने, इंटरऑपरेबिलिटी विकसित करने और लंबी दूरी के निर्वाह की परियोजना बनाने के लिए जहाज मित्र नौसेनाओं के साथ मिलकर काम करेगा।

English summary
Indian Naval Ship Tabar commenced her prolonged deployment on June 13
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X