इंडियन आर्मी की ताकत बढ़ाने के लिए शामिल होगा नई जनरेशन का टैंक, रेगिस्तान से लेकर पर्वतीय इलाकों में दुश्मन को देगा जवाब

Posted By: Amit J
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। देश की सुरक्षा और इंडियन आर्मी की ताकत को बढ़ाने के लिए हाई टेक्नोलॉजी के टैंकों का विशाल बेड़ा शामिल होने जा रहा है। जल्द ही इंडियन आर्मी को नई जनरेशन के 1,700 से ज्यादा टैंक मिलने वाले हैं, जिसका नाम फ्यूचर रेडी कॉम्बेट व्हिकल (FRCV) है। ये टैंक पूराने हो चुके सौवियत दौर के T-72 टैंक की जगह लेंगे। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान और चीन की चुनौतियों का सामना करने के लिए भारत लगातार अपनी सुरक्षा के इंतजाम करने में लगा है।

स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप के तहत FRCV टैंक होंगे तैयार

स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप के तहत FRCV टैंक होंगे तैयार

रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि भारत के सहयोग से स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप के तहत FRCV टैंकों का तैयार किया जाएगा। ज्वॉइंट डेवलपमेंट प्लान के अंतर्गत इन टैंकों का डिजाइन इंडियन स्ट्रैटेजिक पार्टनर्शिप द्वारा चुनने के बाद विदेशी कंपनियों की मदद ली जाएगी। FRCV टैंकों को चीन और पाकिस्तान के बॉर्डर पर तैनात किए जाने की योजना है। इस प्रोजेक्ट के तहत इन्हें ना सिर्फ युद्ध से जुड़े टैंकों का निर्माण किया जाएगा, बल्कि कई प्रकार के लाईटर टैंक भी शामिल होंगे। इस प्रोजेक्ट के तहत करीब 2,000 FRCV टैंकों को तैयार किया जाएगा।

युद्ध में लीड करेगा FRCV टैंक

युद्ध में लीड करेगा FRCV टैंक

फिलहाल भारत के पास अर्जुन ही एक मात्र स्वदेशी टैंक है। बाकि T-90 और T-72 जैसे टैंक रूस की मदद से इंडियन आर्मी का हिस्सा बने हैं। इंडियन आर्मी को मीडियम वेट वाले FRCV टैंक 2025-2027 तक मिलेंगे, जो पुराने T-72 की जगह लेंगे। युद्ध के मैदान में FRCV टैंक युद्ध को लीड करते हुए बहुत बड़ी भमिका निभाएंगे। युद्ध के दौरान FRCV टैंक ना सिर्फ सही वक्त पर सतर्क करेगा, बल्कि फुर्ती देखाते हुए घातक हमलों को भी रोकने में सक्षम होगा। इन टैंकों का प्रयोग एंटी टैंक, एंटी एयरक्राफ्ट हमले और कम ऊंचाई वाले हवाई हमलों का सामना करने के लिए दिन-रात के ऑपरेशन में किया जा सकेगा।

कई ऊंचाई वाले क्षेत्रों, मरुस्थल और पर्वतीय इलाकों में दौड़ेगा FRCV टैंक

कई ऊंचाई वाले क्षेत्रों, मरुस्थल और पर्वतीय इलाकों में दौड़ेगा FRCV टैंक

इन टैंकों की सबसे बड़ी खासियत यह होगी कि ये कई ऊंचाई वाले क्षेत्रों, मरुस्थल और पर्वतीय इलाकों में दौड़ाया जा सकेगा। इसके अलावा ये टैंक 30 से लेकर 50 से ज्यादा डिग्री वाले तापमान में भी ऑपरेशन के समय लीड करते हुए नजर आएंगे। इन टैंकों को भारत के पश्चिमी बॉर्डर पर भी तैनात किया जाएगा। FRCV टैंक इंडियन आर्मी के बेड़े में शामिल होने के बाद भारत की ना सिर्फ सैन्य शक्ति मजबूत होगी, बल्कि इसकी हाई टेक्नोलॉजी सेना में नया जोश पैदा करेगी। इंडियन आर्मी को जल्द मिलने वाले FRCV टैंक भारत के अन्य टैंकों से बिल्कुल जुदा होंगे।

Read Also: इंडियन आर्मी में मुस्लिम रेजीमेंट क्यों नहीं है? जानिए पूरा सच

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian Army to get new-generation FRCV tanks
Please Wait while comments are loading...