• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सेना ने शोपियां में लिया लेफ्टिनेंट उमर फैयाज की हत्या का बदला, सेल्फी से सेना को चैलेंज करने वाला आतंकी भी ढेर

|

श्रीनगर। रविवार को साउथ कश्‍मीर के शोपियां में हुए एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने छह आतंकियों को ढेर कर दिया। इसके साथ ही मई 2017 में शहीद हुए 22 वर्ष के लेफ्टिनेंट उमर फैयाज को इंसाफ भी मिल गया। इन छह आतंकियों में से एक आतंकी वह भी था जिसने बड़ी बेदर्दी से लेफ्टिनेंट फयाज की हत्‍या कर दी थी। शोपियां के कापरन के बाटागुंड में जो एनकाउंटर हुआ है उसमें लश्‍कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्‍मद और हिजबुल मुजाहिद्दीन के आतंकियों को मारा गया है। वहीं एक आतंकी ऐसा भी था जिसकी एक फोटो कुछ दिन पहले वायरल हुई थी और इस आतंकी ने अपनी सेल्‍फी के साथ सेना को चुनौती दी थी। इस एनकाउंटर में एक जवान भी शहीद हो गया था। यह भी पढ़ें-अमरिंदर के पाक ना जाने की वजह जानकर हर हिंदुस्तानी को होगा गर्व

अब्‍बास ने ही मारा था लेफ्टिनेंट फयाज को

अब्‍बास ने ही मारा था लेफ्टिनेंट फयाज को

मोहम्‍मद अब्‍बास भट लश्कर का आतंकी था। पुलिस की ओर से बताया गया है कि भट, लेफ्टिनेंट फयाज की हत्‍या में वॉन्‍टेड था। लेफ्टिनेंट फयाज छुट्टी पर शोपियां के बटपोरा स्थित अपने घर आए थे। 10 मई 2017 को आतंकियों ने उनका अपहरण कर लिया था। इसके बाद उन्‍हें पड़ोस के गांव हरमैन ले जाया गया और यहीं पर उनकी हत्‍या कर दी गई। लेफ्टिनेंट फयाज का गोलियों से छलनी शव पुलिस और सेना की सर्च टीम को मिला था। वह अपने माता-पिता के इकलौते बेटे थे और हत्‍या के समय राजपूताना राइफल्‍स के साथ अटैच्‍ड थे। मोहम्‍मद अब्‍बास भट, हत्‍या का दोषी था और पांच वर्ष की सजा काटकर साल 2016 में उसे जेल से रिहा हुआ था। इसके बाद वह आतंकी संगठन का हिस्‍सा बन गया। अब्‍बास ने ल‍ेफ्टिनेंट फयाज के अलावा 19 वर्ष के हुजैफ अशरफ की हत्‍या की।

लाल चौक पर सेल्‍फी के साथ किया सेना को चैलेंज

लाल चौक पर सेल्‍फी के साथ किया सेना को चैलेंज

इस एनकाउंटर में हिजबुल का आतंकी उमर मजीद गनाई भी मारा गया है। उमर पिछले दिनों बटमालू में हुए एनकाउंटर में बचकर भाग गया था। इसके बाद इसने श्रीनगर स्थित लाल चौक के नजदीक स्थित क्‍लॉक टावर के पास एक सेल्‍फी ली थी और इसकी सेल्‍फी सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थी। मजीद ने सेना को चैलेंज किया था कि वह उसे मारकर दिखाए। उमर मजीद साल 2016 से ही कई नागरिकों और पुलिसकर्मियों की हत्‍या में शामिल था। पुलिस ने बताया कि मजीद पोमबाई बैंक में गार्ड पर हुए हमले में शामिल था इसमें चार पुलिसकर्मियों की मौत हो गई थी तो वहीं बैंक के भी दो गार्ड मारे गए थे। हमले को साल 2017 में अंजाम दिया गया था। लेफ्टिनेंट फयाज के हत्‍यारे आतंकी अब्‍बास ने अगस्‍त माह के दौरान शोपियां में एडवोकेट इम्तिजयाज खान और चार पुलिसकर्मियों की हत्‍या की थी। पुलिस का कहना है कि जिन छह आतंकियों का एनकाउंटर में मारा गया है, वे सभी करीब एक दर्जन पुलिसकर्मियों की हत्‍या में शामिल थे। साउथ कश्मीर में आईएसआईएस की स्‍टाइल में आतंकियों ने पुलिसकर्मियों को ढेर किया था।

एक पाकिस्‍तानी आतंकी भी ढेर

एक पाकिस्‍तानी आतंकी भी ढेर

शोपियां में एक पाकिस्‍तान आतंकी भी ढेर हुआ है। इस पाक आतंकी ने पिछले दिनों एक नागरिक की आईएसआईएस स्‍टाइल में गला रेतकर हत्‍या कर दी थी। बाद में उसने इसका वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड किया था। जो आतंकी एनकाउंटर में मारे गए थे उनके नाम हैं- मुश्‍ताक अहमद मीर उर्फ हम्‍माद उर्फ मूसा, मोहम्‍मद अब्‍बास भट, उमर मजीद गनी उर्फ माज, अबु हनजाल्‍ला उर्फ अब्‍दुल रहमान, मोहम्‍मद वसीम वागे उर्फ सैफील्‍ला और खालिद फारूक मलिक उर्फ रफी उर्फ तल्‍हा। पाकिस्‍तान का जो आतंकी मारा गया है उसका नाम वसीम था और जैश-ए-मोहम्‍मद का आतंकी था। पुलिस ने बताया मोहम्‍मद अब्‍बास, वासीम वागे, उमर मजीद और खालिद, हिजबुल आतंकी थे। अब्‍बास शोपियां में हिजबुल का कमांडर था और उमर मजीद कुलगाम के डिस्ट्रिक्‍ट कमांडर के तौर पर काम कर रहा था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian Army killed Lieutenant Ummer Fayaz's assassin in Shopian in Jammu Kashmir on Sunday.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X