• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

3 दिन के दौरे पर काठमांडू पहुंचे आर्मी चीफ नरवणे, नेपाली सेना देगी जनरल की मानद रैंक

|
Google Oneindia News

काठमांडू। भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे अपने नेपाली समकक्ष जनरल पूर्ण चंद्र थापा के निमंत्रण पर हिमालयी राष्ट्र की तीन दिवसीय यात्रा पर बुधवार को काठमांडू पहुंचे। जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ऐसे समय में नेपाल की यात्रा पर है जब सीमा विवाद के कारण नेपाल-भारत के बीच अब तक सबसे कमजोर संबंध दिखे हैं। इस यात्रा से दोनों पड़ोसियों के बीच कमजोर होते संबंधों के मजबूत करने की उम्मीद है।

Indian Army Chief General Manoj Mukund Naravane arrives in Nepal for a three day visit

सुरक्षा कारणों के चलते, नरवणे की यात्रा का विवरण, उनके आगमन का समय, राष्ट्रपति कार्यालय और प्रधानमंत्री आवास की यात्रा के लिए मार्ग सहित, अन्य जानकारियों का खुलासा नहीं किया गया है। अधिकारी के मुताबिक, संभावित विरोध के मद्देनजर सादे कपड़ों में भारी संख्या में पुलिसकर्मियों को काठमांडू में तैनात किया गया है। पुलिस ने कुछ संदिग्ध लोगों को हिरासत में भी ले लिया है।

इस विशेष यात्रा दौरान गुरुवार को राष्ट्रपति बिध्या देवी भंडारी मनोज मुकुंद नरवणे को नेपाली सेना के मानद जनरल के पद के सम्मान से सम्मानित करेंगी। नेपाल और भारत में 1950 से एक दूसरे के सेना प्रमुख को मानद उपाधि देने की ऐतिहासिक परंपरा है। वह अपनी यात्रा को पूरा करने से पहले शुक्रवार को प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली से भी मिलेंगे। उनके कार्यक्रम के अन्य कार्यक्रमों में आर्मी पवेलियन में शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करना, सेना मुख्यालय में गार्ड ऑफ ऑनर प्राप्त करना, जनरल थापा के साथ आधिकारिक बैठक करना और काठमांडू के पास शिवपुरी में आर्मी कमांड एंड स्टाफ कॉलेज में छात्र अधिकारियों को संबोधित करना शामिल है। ।

अपनी यात्रा से एक दिन पहले, मुकुंद नरवणे ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा कि वह अपनी आगामी यात्रा के लिए खुश हैं। उन्होंने कहा, मुझे यकीन है कि यह यात्रा दोनों सेनाओं को संजोने वाले बंधनों और दोस्ती को मजबूत करने में एक लंबा रास्ता तय करेगी। अपने नए राजनीतिक मानचित्र में विवादित क्षेत्रों को रखने के बाद पिछले नवंबर से दोनों देशों के सीमा विवाद के बाद जनरल नरवणे नेपाल के दौरे पर जाने वाले सबसे वरिष्ठ भारतीय अधिकारी हैं।

यूपी के चित्रकूट में मिली रहस्यमयी गुफा, देखने के लिए लगी लोगों की भीड़यूपी के चित्रकूट में मिली रहस्यमयी गुफा, देखने के लिए लगी लोगों की भीड़

English summary
Indian Army Chief General Manoj Mukund Naravane arrives in Nepal for a three day visit
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X