• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अभिनंदन की रिहाई से ठीक पहले पाकिस्तान ने ठुकराई भारत की बड़ी मांग

|

नई दिल्ली। पाकिस्तान के जंगी जहाजों को अपनी सीमा से बाहर खदेड़ने वाले भारतीय वायुसेना के जांबाज पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान आज पाकिस्तान की गिरफ्त से रिहा होकर हिंदुस्तान लौटेंगे। पाकिस्तान ने उस वक्त अभिनंदन को पकड़ लिया था, जब उनका मिग-21 विमान पाकिस्तान के F-16 को ढेर करने के बाद पाक की सीमा में क्रैश हो गया था। दो दिन तक भारत और पाकिस्तान के बीच चले तनावपूर्ण हालातों के बाद पाक के पीएम इमरान खान ने गुरुवार को अपनी संसद में ऐलान किया कि वो विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को रिहा करेंगे। इस बीच खबर है कि अभिनंदन की रिहाई से ठीक पहले पाकिस्तान ने भारत की एक मांग को ठुकरा दिया है।

क्या थी भारत की मांग?

क्या थी भारत की मांग?

एनडीटीवी की खबर के मुताबिक, पाकिस्तान की गिरफ्त में कैद भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन वर्तमान की रिहाई का ऐलान होने के बाद उन्हें वापस लाने के लिए भारत विशेष विमान भेजना चाहता था, लेकिन पाकिस्तान ने भारत की इस मांग को ठुकरा दिया। विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई की घोषणा कल पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने की थी। हालांकि जिस तरह से अभिनंदन का हैंडओवर होगा, उसने भारत में उनकी वापसी को काफी मुश्किल बना दिया है। दरअसल पाकिस्तान ने कहा है कि वो अभिनंदन को वाघा बॉर्डर के जरिए भारत को सौंपेगा।

ये भी पढ़ें- विंग कमांडर अभिनंदन के परिवार को पाकिस्तान के मंत्री ने भेजा था मैसेज, क्या था वो संदेश?

वाघा बॉर्डर के जरिए वापसी में है ये दिक्कत

वाघा बॉर्डर के जरिए वापसी में है ये दिक्कत

विंग कमांडर अभिनंदन के वापस लौटने के दो विकल्प थे। पहला- वाघा बॉर्डर के जरिए सड़क मार्ग से या इस्लामाबाद से उड़ान भरकर। सूत्रों का कहना है कि भारत नहीं चाहता था कि अभिनंदन के पाकिस्तान से लौटने के दौरान वाघा बॉर्डर पर मीडिया का जमावड़ा हो, विशेषकर दोपहर में, जब वहां झंडा उतारने की रस्म के दौरान काफी लोग जमा रहते हैं। इसी को देखते हुए भारत चाहता था कि अभिनंदन को भारतीय वायुसेना के विशेष विमान से दिल्ली लाया जाए और इसके बाद डीब्रीफिंग और मेडिकल चेक-अप के लिए ले जाया जाए। हालांकि पाकिस्तान ने भारत की इस मांग को ठुकरा दिया। पाकिस्तान ने अपनी संसद के संयुक्त सत्र में ऐलान किया कि विंग कमांडर अभिनंदन को वाघा बॉर्डर के जरिए ही छोड़ा जाएगा।

वायुसेना की दो टीमें वाघा पहुंचीं

वायुसेना की दो टीमें वाघा पहुंचीं

भारत ने पाकिस्तान को उन अधिकारियों की सूची भी सौंप दी थी जो विंग कमांडर अभिनंदन को लेने जाएंगे। सूत्रों का कहना है कि सरकार नहीं चाहती थी कि पायलट अभिनंदन पत्रकारों से बातचीत करें। हालांकि अब विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को भारी भीड़ के बीच वाघा बॉर्डर के जरिए सड़क मार्ग से ही लाया जाएगा। अभिनंदन की रिहाई को लेकर एक भारतीय अधिकारी ने पुष्टि की है, लेकिन रिहाई के समय को लेकर कुछ नहीं बताया। वाघा बॉर्डर के पास सुबह से ही बड़ी संख्या में लोग जमा हैं, जो 'भारत माता की जय' के नारों के साथ अपने जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन का इंतजार कर रहे हैं। भारतीय वायुसेना की दो टीमें भी वाघा बॉर्डर पर अभिनंदन को रिसीव करने के लिए पहुंच गई हैं।

गिरफ्त में अभिनंदन ने दिखाई बहादुरी

गिरफ्त में अभिनंदन ने दिखाई बहादुरी

आपको बता दें कि बुधवार को पाकिस्‍तान के फाइटर जेट्स का पीछा करते हुए विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान का जेट मिग-21 क्रैश हो गया और पाक की सीमा में गिर गया। पाक सेना ने उन्‍हें पकड़ लिया, लेकिन इससे पहले कि सेना उन्‍हें पकड़ती विंग कमांडर अभिनंदन ने बहादुरी दिखाते हुए सारे जरूरी दस्तावेज नष्ट कर दिए। अभिनंदन ने कुछ दस्तावेजों को निगल लिया, जबकि कुछ को तालाब में फेंककर नष्ट कर दिया। स्थानीय लोगों से घिरे अभिनंदन ने करीब 15 मिनट तक हवा में फायरिंग की, ताकि लोग उनके करीब ना आ सकें, लेकिन उन्होंने किसी भी स्थानीय नागरिक पर गोली नहीं चलाई। पाकिस्तानी सेना ने जब उन्हें गिरफ्तार कर लिया तो भी उन्होंने बहादुरी का परिचय दिया और कोई भी जानकारी पाकिस्तानी सेना को देने से मना कर दिया। अभिनंदन की वापसी को लेकर देशभर में दुआएं की गईं और आखिरकार उनकी रिहाई का रास्ता खुल गया।

ये भी पढ़ें- अभिनंदन की रिहाई पर सिद्धू ने फिर दिया पाकिस्तान को लेकर बयान, जानिए अब क्या कहा?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India Wanted To Send Special Flight For Abhinandan Varthaman, But Pakistan Denied Permission.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X