• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत ने रूस से S-400 वायु रक्षा प्रणाली खरीदी तो अमेरिका लगा सकता है पाबंदियां: रिपोर्ट

|

नई दिल्ली। भारत (India) रूस(Russia)से एस-400 वायु रक्षा प्रणाली(S-400 air defence system ) खरीद रहा है। अब इस सौदे को लेकर अमेरिकी कांग्रेस(US Congress) ने भारत सरकार को चेतावनी दी है। अमेरिकी कांग्रेस से जुड़ी एक रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि भारत अगर रूस से S-400 वायु रक्षा प्रणाली खरीदने के लिए अरबों डॉलर का सौदे करता है तो उस पर पाबंदियां लगाई सकती हैं।

 Indias S 400 air defence system Deal With Russia trigger US sanctions: US Congressional report
    India-Russia S-400 Deal: US Congress Report में चेतावनी, भारत पर लग सकता है Ban | वनइंडिया हिंदी

    अमेरिकी संसद के स्वतंत्र एवं द्विदलीय शोध निकाय 'कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस' (सीआरएस) ने कांग्रेस को सौंपी नई रिपोर्ट में कहा कि भारत प्रौद्योगिकी साझा करने और सह निर्माण पहल के लिए इच्छुक है जबकि अमेरिका भारत की रक्षा 'ऑफसेट' नीति में और सुधार एवं रक्षा के क्षेत्र में उच्च प्रत्यक्ष विदेशी निवेश सीमा की अपील करता है। रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि 'रूस निर्मित S-400 वायु रक्षा प्रणाली खरीदने के भारत के अरबों डॉलर के सौदे के कारण अमेरिका 'काउंटरिंग अमेरिकाज एडवरसरीज थ्रू सैंक्संस एक्ट' (पाबंदियों के द्वारा दुश्मनों का मुकाबला करने संबंधित कानून) के तहत भारत पर पाबंदियां लगा सकता है।

    बता दें कि, सीआरएस रिपोर्ट अमेरिकी कांग्रेस की आधिकारिक रिपोर्ट नहीं होती है। इसे स्वतंत्र विशेषज्ञों द्वारा सांसदों के लिए तैयार की जाती है ताकि वे सारी बातें समझने के बाद सोच-समझकर निर्णय लें। बता दें कि, अक्टूबर, 2018 में भारत ने डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन की चेतावनी के बाद भी चार S-400 खरीदने के लिए रूस के साथ पांच अरब डॉलर का सौदा किया था। ट्रंप प्रशासन ने चेतावनी दी कि ऐसा करने से भारत पर अमेरिकी पाबंदियां लग सकती है।

    भारत ने इस मिसाइल प्रणाली के लिए रूस को 2019 में 80 करोड़ डॉलर की पहली किश्त का भुगतान किया। S-400 रूस की सबसे उन्नत लंबी दूरी तक सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल के रूप में जानी जाती है। पिछले महीने नयी दिल्ली में रूसी राजदूत निकोलाय कुदाशेव ढाई अरब डॉलर सौदे के तहत एस-400 मिसाइल प्रणाली की खरीद को लेकर तुर्की पर अमेरिकी पाबंदियों की आलोचना की थी।

    दुबई से लौटे सलमान के भाई सोहेल और अरबाज के खिलाफ मुंबई में केस दर्ज, ये है मामला

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    India's S 400 air defence system Deal With Russia trigger US sanctions: US Congressional report
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X