आंध्र प्रदेश में चलेगी देश की पहली हाइपरलूप, 1 घंटे का सफर सिर्फ 5 मिनट में

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। आंध्र प्रदेश में देश की पहली हाइपरलूप चलेगी जो एक घंटे की यात्रा को 5 मिनट में पूरी कर देगी। आंध्र प्रदेश सरकार पहले विजयवाड़ा और अमरावती शहरों को हाइपरलूप के जरिए जोड़ेगी। इसके चलते दोनों शहरों के बीच की एक घंटे की यात्रा घटकर केवल पांच मिनट की रह जाएगी। आंध्र प्रदेश सरकार ने इसके लिए हाइपरलूप ट्रांसपोर्टेशन टेक्‍नोलॉजिज (एचटीटी) से समझौता किया है।

Andra Pradesh में चलेगी देश की पहली Hyperloop । वनइंडिया हिंदी
 अमेरिकी कंपनी से हुआ समझौता

अमेरिकी कंपनी से हुआ समझौता

भारत में पहली बार इस तरह का कोई समझौता हुआ है। अमेरिकी कंपनी हाइपरलूप ट्रांसपोर्टेशन टेक्‍नोलॉजिज (एचटीटी) हाइपरलूप कनेक्‍टर तैयार करेगी। ये काम पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत होगा। हाइपरलूप चुंबकीय शक्ति पर आधारित तकनीक है। जिसके तहत खंभों के ऊपर (एलीवेटेड) पारदर्शी ट्यूब बिछाई जाती है।

छह महीने तक फिजिबिलिटी टेस्‍ट चेलगा

छह महीने तक फिजिबिलिटी टेस्‍ट चेलगा

प्रोजेक्‍ट के पहले चरण में एचटीटी छह महीने का फिजिबिलिटी टेस्‍ट करेगी। इस पर अक्‍टूबर से काम शुरू हो जाएगा। इसके बाद हाइपरलूप ट्यूब बनाने का काम शुरू होगा। आपको बता दें कि हाइपरलूप को भविष्‍य का सार्वजनिक यातायात का प्रमुख जरिया माना जा रहा है। इसमें एक ट्यूब जैसी संरचना बनाई जाती है। इसके अंदर पॉड या कंटेनर के जरिए यात्रा होती है।

1600 करोड़ रुपये का आएगा खर्च

1600 करोड़ रुपये का आएगा खर्च

इस प्रोजेक्‍ट से 2500 नौकरियां पैदा होने की उम्‍मीद की जा रही है। साथ ही इस क्षेत्र में तेजतर्रार रफ्तार वाले यातायात की उपलब्‍धता भी होगी। इस योजना पर 1300-1600 करोड़ रुपये का खर्च आने की संभावना है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India's first Hyperloop to connect Amrawati and Vijaywada
Please Wait while comments are loading...