• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

FATF की ग्रे लिस्ट से पाकिस्तान बाहर, जानिए भारत ने क्या कहा?

Google Oneindia News

India Reaction on Pakistan FATF Gray List: पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की ग्रे लिस्ट से बाहर हो गया है। 4 साल बाद आतंकवादियों की फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग पर सख्त कार्रवाई करने की वजह से वैश्विक निगरानी संस्था FATF ने पाकिस्तान को "ग्रे लिस्ट" से हटा दिया है, जिस पर अब भारत की तरफ से बयान जारी किया गया है।

Pakistan FATF Gray List

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बयान जारी करते हुए कहा कि यह वैश्विक हित में है कि दुनिया स्पष्ट है कि पाकिस्तान को अपने नियंत्रण वाले क्षेत्रों से होने वाले आतंकवाद और आतंकवादी वित्तपोषण के खिलाफ विश्वसनीय, सत्यापन योग्य, अपरिवर्तनीय और निरंतर कार्रवाई जारी रखनी चाहिए।

विदेश मंत्रालय ने आगे कहा कि FATF की जांच के परिणामस्वरूप, पाकिस्तान को कुख्यात आतंकवादियों के खिलाफ कुछ कार्रवाई करने के लिए मजबूर किया गया है, जिसमें 26/11 को मुंबई में पूरे अंतरराष्ट्रीय समुदाय के खिलाफ हमलों में शामिल लोग शामिल हैं। भारत समझता है कि मनी लांड्रिंग और आतंक को वित्त मुहैया कराने के खिलाफ पाकिस्तान एशिया-प्रशांत समूह (एपीजी) के साथ काम करेगा।

अमेरिका मेहरबान, पाकिस्तान पहलवान! IMF के बाद FATF जीता, और कितनी मदद देंगे बाइडेन?अमेरिका मेहरबान, पाकिस्तान पहलवान! IMF के बाद FATF जीता, और कितनी मदद देंगे बाइडेन?

आपको बता दें कि FATF अध्यक्ष सिंगापुर के टी. राजा कुमार ने शुक्रवार रात को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ऐलान किया कि पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट से बाहर किया गया है। संगठन के बयान के अनुसार पाकिस्तान अब FATF की बढ़ी हुई निगरानी प्रक्रिया के अधीन नहीं है। वह धन शोधन विरोधी और आतंकवाद विरोधी वित्तपोषण प्रणाली (AML/CFT) को और बेहतर बनाने के लिए APG ऑन मनी लॉन्ड्रिंग के साथ काम करना जारी रखेगा। FATF अध्यक्ष टी राजा कुमार के मुताबिक हालांकि पाकिस्तान ओर से अभी भी काम किया जाना बाकी है।

Comments
English summary
Ministry of External Affairs spox Arindam Bagchi says Pakistan must continue to take action
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X