• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

विदेश मंत्री बोले- चीन और पाकिस्तान के साथ सामान्य रिश्ते रखना विदेश नीति के लिए मुश्किल मुद्दा

|

नई दिल्ली: चीन के साथ भारत का विवाद पिछले पांच महीने से जारी है। इस दौरान कई बार दोनों देशों के बीच युद्ध जैसे हालात बने। वहीं पाकिस्तान भी लगातार कश्मीर घाटी में आतंकवाद को बढ़वा दे रहा, साथ ही सीमा पर सीजफायर का उल्लंघन भी जारी है। इस बीच भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने दोनों देशों पर निशाना साधा। साथ ही उनके साथ रिश्ते को विदेश नीति के लिए एक परेशान करने वाला मुद्दा बताया।

Jaishankar

एक कार्यक्रम में विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि जैसा कि 2 पड़ोसी देशों (चीन और पाकिस्तान) ने एक रिश्ते को मजबूती से बनाया है, वहां राजनीतिक मतभेद थे, साथ ही ट्रेड का मुद्दा भी था। ऐसे में देखा जाए तो मुद्दों का एक सेट है। हम भी इन मुद्दों पर कई सालों से बात कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि मुख्य प्वाइंट ये है कि हम किस मुद्दे से जुझ रहे हैं, अगर आपके बगल एक बहुत बड़ा पड़ोसी है, जिसके साथ आपके कई मुद्दे हैं और आप सभी के साथ बात कर रहे हैं, तो ये परिवर्तन उभरती स्थिति के लिए क्यों?

भारत ने नहीं भेजा पाकिस्तान को बातचीत का संदेश, इमरान खान के एनएसए का बयान काल्पनिक: विदेश मंत्रालय

पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि वहां से आतंकवाद अभी भी जारी है, जो उनकी सरकार द्वार एक नीति के तौर पर स्वीकार किए जाते हैं। ऐसे में उनके साथ संबंध सामान्य करना बहुत कठिन है। वो भारत के साथ सामान्य ट्रेड नहीं करते हैं और हमारे वीजा रिलेशन उनके साथ सामान्य नहीं हैं। उन्होंने आगे कहा कि पाकिस्तान ने भारत और अफगानिस्तान के बीच कनेक्टिविटी को अवरुद्द कर दिया है। मुझे लगता है कि जब तक हम उस समस्या का समाधान नहीं करते हैं, तब तक ये चुनौती बनी रहेगी। उन्होंने कहा कि ऐसे अनूठे पड़ोसियों के साथ सामान्य संबंध कैसे रखा जाए, ये हमारी विदेश नीति के लिए एक बड़ी परेशानी का विषय है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India normal relationship with china and pak is troubling issue: S Jaishankar
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X