• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

India G20 Presidency: भारत ने जी20 की अध्‍यक्षता संभाली, पीएम मोदी ने बताया काम करने का एजेंडा

जी-20 की अध्यक्षता (India G20 Presidency) भारत के संभालने के बाद पीएम मोदी (PM Modi)ने देश का एजेंडा सबके सामने रखते हुए कहा कि भारत का जी 20 एजेंडा समावेशी, महत्वाकांक्षी, कार्रवाई उन्मुख और निर्णायक होगा।
Google Oneindia News

India G20 Presidency: भारत ने जी-20 की अध्यक्षता संभाल ली है। जी-20 समिट (G-20 Summit) की अध्यक्षता मिलते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर अपने विचार साझा किए हैं। उन्होंने भारत का एजेंडा सबके सामने रखते हुए कहा कि भारत का जी 20 एजेंडा समावेशी, महत्वाकांक्षी, कार्रवाई उन्मुख और निर्णायक होगा। अपने बयान में पीएम मोदी ने कहा कि भारत की जी20 अध्यक्षता एकता की सार्वभौमिक भावना को बढ़ावा देने के लिए काम करेगी।

India G20 Presidency

पीएम मोदी ने एक बाद कई ट्वीट करते हुए लिखा, "आज, जैसा कि भारत ने अपनी जी-20 अध्यक्षता शुरू की है, इस पर कुछ विचार लिखे हैं कि हम आने वाले वर्ष में एक समावेशी, महत्वाकांक्षी, कार्रवाई-उन्मुख और वैश्विक भलाई के लिए निर्णायक एजेंडे के आधार पर कैसे काम करना चाहते हैं।"

उन्होंने बताया कि भारत की जी-20 अध्यक्षता 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' की थीम से प्रेरित होकर एकता को और बढ़ावा देने के लिए काम करेगी। आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन, महामारी जैसी सबसे बड़ी चुनौतियों का हम मिलकर सबसे अच्छा मुकाबला कर सकते हैं।

इसी के साथ आगे कहा कि भारत अन्य विषयों के साथ-साथ स्थायी जीवन शैली को प्रोत्साहित करने, भोजन, उर्वरकों और चिकित्सा उत्पादों की वैश्विक आपूर्ति को अराजनीतिक बनाने पर काम करने के लिए तत्पर है।मैं महत्वपूर्ण परिणाम देने के लिए पिछले G-20 अध्यक्षों को धन्यवाद देना चाहता हूं। मेरा दृढ़ विश्वास है कि अभी और आगे बढ़ने का सबसे अच्छा समय है और समग्र रूप से मानवता को लाभान्वित करने के लिए एक मौलिक मानसिकता बदलाव को उत्प्रेरित करना है।

India G20: भारत की जी20 अध्यक्षता आज से शुरू, 100 स्मारक होंगे जगमग, जानिए क्या है प्लानIndia G20: भारत की जी20 अध्यक्षता आज से शुरू, 100 स्मारक होंगे जगमग, जानिए क्या है प्लान

उन्होंने कहा कि यह हमारी आध्यात्मिक परंपराओं से प्रेरित होने का समय है, जो एकता की वकालत करती हैं और वैश्विक चुनौतियों को हल करने के लिए मिलकर काम करती हैं। आपको बता दें कि हाल ही में जी20 की अध्यक्षता का ऐलान होने के बाद पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जी20 के नए लोगो-थीम और वेबसाइट को लॉन्च किया था।

Comments
English summary
India G20 Presidency: India took over the presidency of G20, PM Modi told the agenda to work
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X