पाकिस्तान के रास्ते भारत को बड़ा फायदा पहुंचा सकता है चीन, PAK के नेताओं ने जताई चिंता

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के कुछ नेताओं ने चिंता जताई है कि चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (CPEC) के जरिए भारत को बड़ा फायदा मिल सकता है। उन्होंने संभावना जताई है कि 2442 किलोमीटर लंबे इस कॉरिडोर का इस्तेमाल चीन भारत के साथ व्यापार बढ़ाने के लिए भी कर सकता है। यह कॉरिडोर चीन की सीमा से अरब सागर पर पाकिस्तान के ग्वाडार पोर्ट तक बनेगा।

India China

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान नेशनल असेंबली के कुछ सदस्यों ने सीनेट स्टैंडिंग कमेटी मीटिंग में इस बात की चर्चा की और चिंता जताई। मीटिंग में बताया गया कि चीन भारत समेत एशिया और यूरोप के दूसरे देशों से भी व्यापार बढ़ाने के लिए CPEC का इस्तेमाल करने की संभावनाएं तलाश रहा है।

पढ़ें: पैसे नहीं निकले तो महिलाओं ने फूल-मालाओं के साथ किया ATM का अंतिम संस्कार

...तो ये है चीन का प्लान

कमेटी के चेयरमैन सैयद ताहिर हुसैन मशहदी ने कहा, 'रेल और रोड लिंक में सुधार के साथ चीन, भारत ही नहीं मध्य एशिया के देशों और यूरोपीय देशों के साथ भी व्यापार बढ़ा सकता है। इससे वह अपने आर्थिक रूप से पिछड़े आठ राज्यों के विकास को गति देगा।'

PAK के मुकाबले बेहतर हैं भारत-चीन के व्यापारिक संबंध

मशहदी ने कहा कि भारत-पाकिस्तान के बिगड़े संबंधों से इतर चीन भारत के साथ व्यापार बढ़ाने के लिए CPEC का इस्तेमाल जरूर करेगा। क्योंकि जो भी पैसा लगाता है वो अपना फायदा पहले देखता है। उन्होंने यहा भी कहा कि भारत-चीन के व्यापारिक संबंध पाकिस्तान से कहीं बेहतर हैं। चीन ने बीते साल भारत के साथ 100 बिलियन डॉलर का व्यापार समझौता किया था।

पढ़ें: अस्पताल ने नहीं दिया स्ट्रेचर, पति को घसीटकर ले गई महिला

दुनिया भर में छा सकता है बलूचिस्तान

गौर करने वाली बात ये है कि बलूचिस्तान हमेशा से पाकिस्तान के लिए एक समस्या की तरह रहा है। लेकिन CPEC के बन जाने के बाद यह दुनिया का सबसे बड़ा व्यापारिक रास्ता बन सकता है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pakistani leaders fear india could get more benefit by China Pakistan Economic Corridor.
Please Wait while comments are loading...