• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

India-China Faceoff: गलवान घाटी में संघर्ष का पहली बार सामने आया Video, चीन ने किया जारी

|

India-China Faceoff Galwan Valley Fisrt Video: नई दिल्ली। चीन ने एक दिन पहले ही पहली बार स्वीकार किया था कि 2020 में पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारतीय सेना के साथ हिंसक संघर्ष में उसके सैनिकों की भी मौत हुई थी। अब चीन की सरकारी मीडिया ने गलवान घाटी में हुए हिंसक संघर्ष का वीडियो भी जारी किया है।

    Galwan Clash Video: China ने जारी किया गलवान झड़प का वीडियो, India को दिखाया हमलावर | वनइंडिया हिंदी
    डंडों से लैस नजर आ रहे सैनिक

    डंडों से लैस नजर आ रहे सैनिक

    इस वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि डंडों से लैस दोनों देशों के सैकड़ों सैनिक आमने-सामने लड़ते नजर आ रहे हैं। चीन के सरकारी मीडिया द्वारा जारी किए गए इस वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि दोनों देशों के सैनिक हाथों से एक दूसरे से लड़ रहे हैं और एक दूसरे को पीछे धकेल रहे हैं। वीडियो के हवाले से चीन की सरकारी मीडिया में दावा किया गया है कि भारत ने चीनी सीमा में घुसने की कोशिश की थी।

    नदी में नजर आ रहे सैनिक

    नदी में नजर आ रहे सैनिक

    वीडियो की शुरुआत में गलवान घाटी के एरिएल व्यू से होती है। थोड़ी देर बाद नदी के किनारे एक सुरंग के सामने कुछ सैनिक नजर आते हैं। इसमें ऐसा मालूम हो रहा है कि सैनिक दूसरे पक्ष को सुरंग में जाने नहीं देना चाहते हैं। हालांकि वीडियो में ये नहीं समझ आ रहा है कि कौन पक्ष किस तरफ है। ये वीडियो नदी के दूसरी तरफ से बनाया मालूम पड़ता है।

    कई वीडियो से क्लिप निकालकर बना है वीडियो

    कई वीडियो से क्लिप निकालकर बना है वीडियो

    इसके अगले ही पल में सैकड़ों चीनी सैनिक डंडे लेकर नदी में घुसकर दूसरी तरफ जाते नजर आते हैं। हालांकि इस वीडियो में कई क्लिप को जोड़कर इसे बनाया गया है इसलिए दावे के साथ कुछ कहना मुश्किल है लेकिन ऐसे लगता है कि दोनों स्थान एक ही जगह का है। खास बात ये है कि जिस इलाके में ये सैनिक नदी में घुसकर आमने-सामने खड़े हो रहे हैं उस इलाके में तापमान माइनस में रहता है। ऐसा बताया जाता है कि नदी में ठंड की वजह से भी कुछ सैनिक मारे गए थे।

    हाथ और डंडों से लड़ते आ रहे हैं नजर

    हाथ और डंडों से लड़ते आ रहे हैं नजर

    इसके बाद वीडियो में चीनी सैनिक और भारतीय सैनिक आमने-सामने नजर आते हैं। इस दौरान साफ दिख रहा है कि चीनी अधिकारी किसी बात पर बहुत गुस्से में है और जोर-जोर से चीख रहा है। वहीं भारतीय सैनिक वहां खड़े होकर उसे सुन रहे हैं। वीडियो में आगे सैकड़ों सैनिक नदी में घुसकर दौड़ते हुए हमले के लिए बढ़ते नजर आ रहे हैं जबकि दूसरी तरफ खड़ा एक सैनिक हाथ फैलाकर उन्हें रोकने की कोशिश करता है। अकेले खड़े सैनिक की मदद के लिए दो तीन सैनिक और पहुंचते हैं। देखते ही देखते सैकड़ों सैनिक गुत्थमगुत्था नजर आते हैं। इस बीच ये पहचानना मुश्किल हो जाता है कि कौन सैनिक किस तरफ है।

    वीडियो में नजर आ रहे सैकड़ों सैनिक

    वीडियो में नजर आ रहे सैकड़ों सैनिक

    वीडियो के बाद के हिस्से में अंधेरा नजर आ रहा है जिसमें रोशनी के बीच में ये पता चल रहा है कि बहुत सारे सैनिक वहां पर जमा हुए हैं। सैनिकों के बीच एक अधिकारी माइक से कुछ बताने की कोशिश कर रहा है। इस दौरान जोर-जोर से रोशनी चमकाई जा रही है। खबर में इस्तेमाल की गई सभी तस्वीर वीडियो से स्क्रीन शॉट ली गई हैं।

    चीन ने पहली बार कबूला गलवान में मारे गये थे चीनी सैनिक, 8 महीने बाद नामों का खुलासा, भारत को ठहराया जिम्मेदार

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    India China Faceoff china release first time video of galwan valley
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X