UNHRC से भारत ने की अपील, कहा- आतंकवाद रोके और POK खाली करे पाकिस्तान

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। भारत ने अंतरराष्ट्रीय फोरम में पाकिस्तान के खिलाफ एक बार फिर कड़ी आवाज उठाई है। संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार समिति (UNHRC) में भारत ने पाकिस्तान से न सिर्फ आतंकवाद पर लगाम लगाने को कहा बल्कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर को खाली करने के लिए भी कहा। भारत का यह बयान कश्मीर के उरी में आर्मी कैंप पर हुए हमले के एक दिन बाद आया है, जिसमें 18 जवान शहीद हो गए।

Hafiz

पढ़ें: उरी के बाद हंदवाड़ा में पुलिस पोस्ट पर आतंकी हमला

UNHRC के 33वें सत्र में भारत ने समिति से अपील की कि वह पाकिस्तान को घुसपैठ, आतंकी ढांचे को बढ़ाने और आतंकवाद के मुख्य केंद्र के रूप में काम करने से रोके। भारत ने कहा, 'यह सही वक्त है जब समिति को ध्यान देना चाहिए कि पाकिस्तान भारत पर लगातार हो रहे आतंकी हमलों के लिए आतंकियों को हथियार और अन्य चीजें उपलब्ध करा रहा है।'

#UriAttack: आर्मी कैंप में हुए आतंकी हमले की इनसाइड स्टोरी

हाफिज सईद और सैयद सालहुद्दीन का मुद्दा भी उठा

आतंकियों को शरण देने का आरोप लगाते हुए भारत ने कहा कि पाकिस्तान ने हाफिज सईद और सैयद सलाहुद्दीन जैसे आतंकियों को संयुक्त राष्ट्र से पाबंदी लगाए जाने के बाद भी रैली करने की छूट दी और वे खुले आम घूम रहे हैं। उनकी ओर से स्थापित किए गए संगठनों को भी पाकिस्तान सरकार पूरा सहयोग दे रही है, जो लगातार भारत को निशाना बना रहे हैं।

पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में 17 साल और सुरक्षा बलों पर हुए 17 बड़े आतंकी हमले

'बलूचिस्तान पर पाकिस्तान कर रहा है बेरहमी'

भारत ने UNHRC में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर और बलूचिस्तान, सिंध समेत पाकिस्तान के दूसरे हिस्सों में मानवाधिकारों के उल्लंघन का मुद्दा भी उठाया। भारत ने यह भी कहा कि आतंकवाद को लेकर उसकी 'जीरो टॉलरेंस' की नीति को दुनिया स्वीकार कर रही है।

'पीओके खाली करने का दबाव बनाए काउंसिल'

काउंसिल से भारत ने अपील की कि वह पाकिस्तान पर अपने कब्जे वाले कश्मीर को खाली करने का दबाव बनाए। भारत ने कहा, 'हम अपील करते हैं कि काउंसिल पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर को खाली कराने के लिए जरूरी एक्शन ले। पाकिस्तान का वहां कब्जा पूरी तरह अवैध है। कश्मीर भारत का हिस्सा है।'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
We call upon Council to urge Pak to fulfill its obligation to vacate illegal occupation of PoK, India's response to Pak at UNHRC.
Please Wait while comments are loading...