• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत और इजरायल मिलकर बना रहे कोरोना की रैपिड टेस्ट किट, एक मिनट के अंदर आएगा रिजल्ट

|

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 69 लाख के पार पहुंच चुकी है। इसके अलावा अब तक एक लाख से ज्यादा मौतें भी कोरोना वायरस की वजह से हुई हैं। जब तक कोरोना वायरस की वैक्सीन नहीं आ जाती, तब तक इस समस्या का कोई समाधान नहीं है। फिलहाल अभी ज्यादा से ज्यादा टेस्ट करके ही लोगों को संक्रमण से बचाया जा सकता है। इस बीच भारत और इजरायल मिलकर एक खास टेस्ट किट तैयार कर रहे हैं, जो एक मिनट के अंदर ही आपको कोरोना की रिपोर्ट दे देगी।

चार तकनीकी पर हो रहा काम

चार तकनीकी पर हो रहा काम

भारत में इजरायल के राजदूत रॉन माल्का ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को दिए इंटरव्यू में कहा कि वो चाहते हैं भारत इस किट के उत्पादन का केंद्र बने। साथ ही दोनों देश मिलकर वैक्सीन के विकास में सहयोग करेंगे। उनके मुताबिक रैपिड कोविड-19 टेस्ट किट का काम तेजी से चल रहा है। मौजूदा वक्त में भारत और इजरायल के वैज्ञानिक चार अलग-अलग तरह की तकनीकी पर काम कर रहे हैं। जिसमें एक श्वांस और एक आवाज से टेस्टिंग वाली किट शामिल है।

    Coronavirus India Update: Vaccine संबंधी गठबंधन Covax में शामिल हुआ China | वनइंडिया हिंदी
    गेम चेंजर साबित होगी किट

    गेम चेंजर साबित होगी किट

    माल्का ने कहा कि उन्हें वैज्ञानिकों ने बताया है कि इन चार टेक्नोलॉजी को शॉर्ट-लिस्ट करने के लिए दसियों तकनीकों का परीक्षण किया गया था, जो अब अंतिम चरण तक पहुंचने के लिए विभिन्न मांगों के अनुसार अलग-अलग चरणों से गुजरी हैं। उन्होंने उम्मीद जताई की ये सभी ट्रायल में पूरी तरह से सफल रहेंगे। माल्का के मुताबिक आने वाली रैपिड कोविड-19 टेस्ट किट गेम चेंजर साबित होगी। साथ ही इससे ये भी दिखेगा कि भारत और इजरायल विज्ञान और टेक्नोलॉजी में एक-दूसरे के कितने बड़े सहयोगी हैं।

    वैक्सीन को लेकर कही ये बात

    वैक्सीन को लेकर कही ये बात

    इजराइली राजदूत के मुताबिक ये पूरी दुनिया के लिए एक अच्छी खबर है। जब तक पूरी आबादी को वैक्सीन नहीं मिल जाती, तब तक ये काफी कारगर सिद्ध होगा। उन्होंने बताया कि ये रैपिड किट एयरपोर्ट, स्टेशन आदि के लिए बहुत ही सटीक है, क्योंकि जैसे ही आप यात्री का सैंपल लेंगे वैसे ही 30 से 50 सेकेंड के अंदर आपको कोरोना की रिपोर्ट मिल जाएगी। इसमें सैंपल को कहीं भेजने की जरूरत नहीं पड़ती और ना ही किसी बड़ी मशीन की, ऐसे में ये अन्य कोरोना टेस्ट की अपेक्षा सस्ती पड़ेगी। भारत और इजरायल के इस संयुक्त ऑपरेशन का 'ओपन स्काईज' नाम दिया गया है। वैक्सीन पर उन्होंने कहा कि अगर कोई भी देश पहले कामयाबी हासिल करता है, तो वो दूसरे की मदद जरूर करेगा।

    WHO ने दी चेतावनी, कोरोना और बढ़ा तो हर 16 सेकेंड में पैदा होगा एक मरा बच्‍चा

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    India and Israel are jointly build Rapid Covid 19 test kit
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X