• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Coronavirus: गुजरात ने बढ़ाई चिंता, एक हफ्ते में महाराष्ट्र से तीन गुना हुए कोरोना के नए मरीज

|

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस से जूझ रहे 22 से ज्यादा राज्यों में संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में डॉक्टर और प्रशासन के लिए गुजरात नया सिरदर्द बनता जा रहा है। दरअसल, संक्रमण के मामले में महाराष्ट्र के बाद अब गुजरात दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। महाराष्ट्र में पॉजिटिव मामलों की बात करें तो यहां 5,649 केस हैं वहीं, गुजरात में यह आंकड़ा 2,407 पर पहुंच गया है।

कोरोना वैक्सीन: ऑक्सफोर्ड ही नहीं, ये 6 वैक्सीन भी पहुंच चुकी हैं थर्ड फेज के ट्रायल में

कोरोना वायरस का नया गढ़ बनता गुजरात

कोरोना वायरस का नया गढ़ बनता गुजरात

बुधवार को देशव्यापी कोरोना वायरस लॉकडाउन 2.0 को एक सप्ताह पूरा हुआ और इस अवधि के दौरान गुजरात में SARS-CoV-2 संक्रमणों की संख्या और कोविद -19 से मरने वालों की संख्या तीन गुना से अधिक हो गई है। आइए समझते हैं कि गुजरात अब किस तरह कोरोना संक्रमण का नया गढ़ बनकर उभर रहा है। देश में अब तक कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र रहा है, लेकिन अब गुजरात कोरोना वायरस का नया गढ़ बनकर उभर रहा है।

गुजरात से आई चौकाने वाली रिपोर्ट

गुजरात से आई चौकाने वाली रिपोर्ट

देशभर में बुधवार को सामने आए 1,273 ने मामलों में से 52 फीसदी मरीज इन्हीं दो राज्यों से सामने आए हैं। महाराष्ट्र से 431 तो गुजरात से 229 नए पॉजिटिव केस, वहीं राजस्थान में 153, यूपी में 101 और दिल्ली में 92 नए मामले सामने आए। इसी बीच महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि राज्य ने कोरोना वायरस के प्रसार की दर को धीमा कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि कुछ दिनों पहले पॉजिटिव कोरोना वायरस के मामलों की संख्या पांच दिन में दोगुनी हो रही थी, अब सात दिनों में दोगुनी हो रही है।

पिछले एक हफ्ते में हुए 2,407 मरीज

पिछले एक हफ्ते में हुए 2,407 मरीज

दूसरी ओर, गुजरात में कोरोना वायरस के नए मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। गुजरात में 15 अप्रैल तक 33 मौतें दर्ज की गई थीं। लेकिन इसके एक हफ्ते बाद राज्य में कोरोना वायरस की मौत का आंकड़ा बढ़कर 103 हो गया। वहीं, 15 अप्रैल तक राज्य में COVID-19 के कुल मरीजों की संख्या 695 थी जो 22 अप्रैल को बढ़कर 2,407 पर पहुंच गई। महाराष्ट्र में पिछले सात दिनों में 2,848 नए पॉजिटिव मामले सामने आए, इसी दौरान गुजरात में 1,712 नए मरीज मिले। इसी तरह महाराष्ट्र में 83 और मौतें हुईं, जबकि गुजरात में इसी अवधि के दौरान 70 देखी गईं।

गुजरात में कोरोना के प्रसार की दर चिंता का विषय

गुजरात में कोरोना के प्रसार की दर चिंता का विषय

जाहिर है कि गुजरात में कोरोना वायरस के प्रसार की दर चिंता का विषय है। यह अब महाराष्ट्र से भी आगे निकल चुका है। गुजरात ने पहले ही दिल्ली को महामारी से बुरी तरह प्रभावित राज्यों की संख्या में तीसरे स्थान पर धकेल दिया है। इस दौरान गुजरात ने तमिलनाडु, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों को पीछे छोड़ा है। बता दें कि भारत में अब तक कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की संख्या 21393 हो गई है और 681 लोगों की मौत हुई है। देश में इस समय 16454 एक्टिव केस हैं। 4257 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं।

नया खतरा: अब कोरोना वायरस के मरीजों का खून जमने से डॉक्टरों की बढ़ रही चिंता

12 अगस्‍त को रूस से आ रही है पहली कोरोना वायरस वैक्‍सीन, जानिए इसके बारे में सबकुछ

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
in Gujarat more new Coronavirus patients have come out from Maharashtra in last 5 days
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X