• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

इस बार भारत में 8% ज्यादा बारिश, कहीं बहुत ज्यादा हुई तो कहीं काफी कम

By Vijay Singh
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने देश में पिछले महीने हुई बारिश के डेटा दिखाया है। विभाग के मुताबिक, जुलाई में, देश में 16.9% अधिक वर्षा हुई थी। जिसमें उत्तर-पश्चिम भारत में 10.8% अधिक वर्षा दर्ज की गई। उसी प्रकार मध्य भारत में 42.7% अधिक हुई; 31 जुलाई को प्रायद्वीपीय भारत में 60.4% अधिक और पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में 44.7% की कमी थी। जून में वर्षा औसत से 8% कम रही।

IMD Rainfall data

मौसम विभाग ने कहा कि, दक्षिण-पश्चिम मानसून में अब तक हुई अत्यधिक असमान वर्षा धान और अन्य फसलों की खेती को प्रभावित कर रही है, विशेष रूप से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों में, हालांकि यह देश भर में सामान्य से 8% अधिक रही। पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत की बात करें तो इस बार 16% वर्षा की कम हुई; मध्य भारत पर 17% अधिक; दक्षिण प्रायद्वीप पर 28% अधिक और उत्तर पश्चिम भारत में अब तक 5% अधिक हुई है।

IMD Rainfall data

मौसम कार्यालय के महानिदेशक एम महापात्र ने कहा, "जुलाई में मानसून की स्थिति बहुत अच्छी थी, जो मध्य और प्रायद्वीपीय भारत में सामान्य से अधिक बारिश में परिलक्षित होती है, लेकिन गंगा के मैदानी इलाकों वाले राज्यों में भारी कमी है।" अर्थात् इन राज्यों के लिए महीना अच्छा नहीं रहा।

इस साल कब आ रहे हैं मानसून?इस साल कब आ रहे हैं मानसून?

IMD Rainfall data
Comments
English summary
IMD Rainfall data: July ends with 8% excess rains; Know the statuts of monsoon over eastern, northeastern , central, south and northwest India so far
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X