• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

चुभती गर्मी के बीच अच्छी खबर, मौसम विभाग ने कहा- मई में सामान्य से भी ज्यादा बारिश के आसार

मौसम विभाग ने कहा- मई में सामान्य से भी ज्यादा बारिश के आसार
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 30 अप्रैल: भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप से आदमी ही नहीं, पशु-पक्षियों तक सभी बेहाल है। बढ़ती गर्मी के बीच एक राहत भरी खबर सामने आई है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि मई में देश में लगभग सभी हिस्सों में सामान्य से भी ज्यादा बारिश होने के आसार है। मई महीने में बारिश होने के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि गर्मी से लोगों को कुछ राहत मिलेगी।

Recommended Video

    Weather Update: मौसम विभाग की चेतावनी, इन राज्यों में पड़ने वाली है प्रचंड गर्मी | वनइंडिया हिंदी
    IMD expressed the possibility of more than normal rain in the month of May

    हालांकि, उत्तर पश्चिम व उत्तर पूर्वी के कुछ हिस्सों और दक्षिण पूर्वी प्रायद्वीप को छोड़ दिया जाए तो बारिश देश के सभी हिस्सों में होगी। मौसम विज्ञान के महानिदेशक डॉ. एम महापात्रा ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई को बताया कि पिछले 2 महीने (मार्च और अप्रैल) देश के मध्य हिस्सों में हमने देखा कि तापमान सामान्य तापमान से ज़्यादा रहा। दिल्ली, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पंजाब, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश में तापमान सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस ज़्यादा रहा।

    उन्होंने कहा कि मई महीने में दिल्ली, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड,लद्दाख, पंजाब,चंडीगढ़, राजस्थान, गुजरात में सामान्य तापमान होने की संभावना है। इतना ही नहीं, मई महीने में देश में लगभग सभी हिस्सों में सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में 2 मई से बारिश और गरज के साथ बूंदाबांदी होने का अनुमान जताया है।

    मौसम विज्ञान केंद्र के महानिदेशक डॉ. एम महापात्रा के मुताबिक, उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत में औसत अधिकतम तापमान पिछले 122 वर्ष में क्रमशः 35.90 डिग्री सेल्सियस और 37.78 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे अधिक रहा। उन्होंने बताया कि मार्च और अप्रैल में देश के मध्य हिस्सों में तापमान, सामान्य तापमान से ज़्यादा रहा। दिल्ली, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पंजाब, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश में तापमान सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा।

    दिल्ली में तो 72 साल बाद दूसरी बार इतनी गर्मी पड़ रही है। इससे पहले 2010 में औसत अधिकतम पारा 40.4 डग्री रहा था। वहीं इस साल यह 40.2 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाले एक सप्ताह में गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है। शुक्रवार के तापमान की बात करें तो पूरे देश में उत्तर प्रदेश का बांदा सबसे गर्म रहा। यहां 47.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। इसके अलावा महाराष्ट्र के चंद्रपुर व राजस्थान के श्री गंगानगर में तापमान 46.4 डिग्री दर्ज किया गया।

    ये भी पढ़ें:- वसीम रिजवी के खिलाफ कश्मीर कोर्ट ने जारी किया गैर जमानती वारंट, जानें क्या है पूरा मामलाये भी पढ़ें:- वसीम रिजवी के खिलाफ कश्मीर कोर्ट ने जारी किया गैर जमानती वारंट, जानें क्या है पूरा मामला

    इन राज्यों में गिरने लगा तापमान
    भारतीय मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर के जेनामणि ने कहा कि, ओडिशा, बिहार, बंगाल और झारखंड में आज से तापमान गिरावट देखने को मिल रही है। झारसुगुडा, संबलपुर, बलांगीर और अंगुल (ओडिशा में) जैसे क्षेत्रों में गुरुवार को टेंपरेचर 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और शनिवार से यहां तापमान गिरना शुरू हो जाएगा।

    Comments
    English summary
    IMD expressed the possibility of more than normal rain in the month of May
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X