कश्मीर से धारा 370 हटी तो बेकाबू हो जाएंगे हालात: फारूक अब्दुल्ला

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने बुधवार को आर्टिकल 370 पर बोलते हुए कहा कि यदि यह धारा राज्य से हटी तो हालात बेकाबू हो जाएंगे। उन्होंने कहा, 'आर्टिकल 370 को कभी भी हटाया नहीं जा सकता, यदि ऐसा होता है तो राज्य में हालात बेकाबू हो सकते हैं।'

कश्मीर से धारा 370 हटी तो बेकाबू हो जाएंगे हालात: फारूक अब्दुल्ला

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में इन दिनों अनुच्छेद 35ए पर सुनवाई चल रही है। अनुच्छेद 35A जम्मू-कश्मीर की विधान सभा को स्थाई नागरिक की परिभाषा तय करने का अधिकार देता है, जिसे कि राज्य में 14 मई 1954 को लागू किया गया था। यह अनुच्छेद संविधान की किताबों में देखने को नहीं मिलता है। इस अनुच्छेद को लागू करने के लिए तत्कालीन सरकार ने धारा 370 के अंतर्गत प्राप्त शक्ति का इस्तेमाल किया था। इतिहास की मानें तो इसे राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद ने 14 मई 1954 को लागू किया था। इस आदेश के राष्ट्रपति द्वारा पारित किए जाने के बाद भारत के संविधान में इसे जोड़ दिया गया। अनुच्छेद 35A धारा 370 का हिस्सा है।

इस धारा के तहत जम्मू-कश्मीर के अलावा भारत के किसी भी राज्य का नागरिक जम्मू-कश्मीर में कोई संपत्ति नहीं खरीद सकता इसके साथ ही वहां का नागरिक भी नहीं बन सकता। धरती की जन्नत का नागरिक वो ही माना जाएगा जो कि 14 मई 1954 को राज्य का नागरिक रहा हो या उससे पहले के 10 वर्षों से राज्य में रह रहा हो या इससे पहले या इसके दौरान वहां पहले ही संपत्ति हासिल कर रखी हो। उदाहरण के तौर पर इसके साथ ही अगर जम्मू-कश्मीर की लड़की किसी बाहरी लड़के से शादी करती है तो उसके सारे अधिकार समाप्त हो जाएंगे। इसके साथ ही उसके बच्चों को भी किसी तरह के अधिकार नहीं मिलेंगे।

इससे पहले अनुच्छेद 35A पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के मद्देनजर कश्मीर घाटी के कई इलाकों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। घाटी में सोमवार को हिंसक प्रदर्शनों की आशंकाओं के मद्देनजर श्रीनगर समेत दक्षिण कश्मीर के कई इलाकों में सुरक्षाबलों की अतिरिक्त तैनाती की गई है। साथ ही सुरक्षा एजेंसियों की ओर से अधिकारियों को हालात पर पूरी नजर बनाए रखने के निर्देश जारी किए गए थे।

ये भी पढ़ें- नोटबंदी के बाद 80 हजार खातों में जमा हुए भारी रकम, नहीं है टैक्स रिकॉर्ड 

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
if Article 370 repealed, situation can spiral out of control: Farooq Abdullah
Please Wait while comments are loading...