• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वायुसेना की बढ़ेगी ताकत, अगले हफ्ते आ रहे 3 राफेल, अप्रैल में 9 और फाइटर होंगे शामिल

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना की ताकत बढ़ाने 3 राफेल विमानों की खेप अगले हफ्ते अंबाला पहुंचने वाली है। इसके साथ ही 9 और राफेल विमान अप्रैल के मध्य में फ्रांस से भारत पहुंच जाएंगी। इन्हें उत्तरी बंगाल के हाशिमारा बेस पर तैनात किया जाएगा जहां से 5 राफेल विमान अरुणाचल, सिक्किम से लगी चीन सीमा पर निगरानी शुरू कर देंगे।

    Indian Air Force की ताकत में होगा इजाफा, 3 और Rafale अप्रैल में पहुंचेंगे India | वनइंडिया हिंदी
    Rafale

    भारतीय और फ्रेंच राजनयिकों के मुताबिक तीन राफेल विमानों के अंबाला पहुंचने की तारीख को अंतिम रूप देने के लिए भारतीय वायुसेना की एक टीम पहले ही बॉर्डिएक्स स्थित मेरिग्नैक एयरबेस पहुंच चुकी है। अनुमान के मुताबिक 30 या फिर 31 मार्च को तीनों राफेल भारत पहुंचेंगे।

    36 राफेल विमानों का सौदा
    भारत ने सितम्बर 2016 में फ्रांस के साथ 36 राफेल विमानों का सौदा किया था। 59000 करोड़ रुपये के इस सौदे की पहली किस्त के रूप में फ्रांस की दसॉ एविएशन ने पिछले साल 28 जुलाई को 5 राफेल विमानों का पहला बेड़ा भेजा था। अंबाला स्थित गोल्डन एरो स्क्वाड्रन ने जुलाई 2020 से अब तक 11 राफेल विमानों को अपने बेड़े में शामिल किया है।

    लद्दाख विमानों के वायुसेना में शामिल होने पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने इन्हें गेमचेंजर कहा था। इन राफेल विमानों ने लद्दाख में तैनात किया गया है जहां इन विमानों ने उड़ान भरी है। लद्दाख में चीन के साथ संघर्ष के बाद पिछले साल मई से ही सेना अलर्ट मोड पर बनी हुई है।

    भारत की बढ़ी ताकत
    सैन्य विशेषज्ञों का कहना है कि राफेल के वायुसेना का हिस्सा बनने से भारत ने पड़ोसियों से बढ़त हासिल कर ली है। राफेल फाइटर जेट लॉन्ग रेंज मेटेयर मिसाइल, हैमर स्मार्ट म्यूनिशन और स्काल्प क्रूज मिसाइन जैसी आधुनिकतम हथियार प्रणाली से लैस है। रक्षा विशेषज्ञों ने इसकी दृश्य से परे जाकर लक्ष्य को भेदने वाली एयर टू एयर मिसाइल को युद्ध के समय गेमचेंजर बताया है। यह 100 किमी तक अपने लक्ष्य को बिना नजर आए भी भेद सकती है।

    वहीं 9 और राफेल विमानों की खेप अप्रैल के मध्य में पहुंचेगी। राजनयिकों का कहना है कि बहुत संभावना है कि अपने फ्रांस दौरे के दौरान वायु सेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया 9 विमानों के बेड़े को हरी झंडी दिखा सकते हैं। विमानों की खेप पहुंचने के बाद इन्हें देश के अलग-अलग बेस पर तैनात किया जाएगा जहां से पूरे देश पर नजर रख सकेंगे।

    मोदी सरकार की विदेश नीति का असर, UAE देगा AIRBUS-330, हवा में ही राफेल का टैंकर करेगा फुलमोदी सरकार की विदेश नीति का असर, UAE देगा AIRBUS-330, हवा में ही राफेल का टैंकर करेगा फुल

    Comments
    English summary
    iaf to get 3 rafale in next week 9 more in april
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X
    Desktop Bottom Promotion