• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IAF ने रिलीज किया विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान वाला वीडियो गेम

|

नई दिल्‍ली। इंडियन एयरफोर्स (आईएएफ) ने एरियल कॉम्‍बेट और अपने मिशन पर आधारित एक मोबाइल वीडियो गेम बुधवार को लॉन्‍च कर दिया। इस वीडियो गेम में विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की तरह नजर दिख रहा एक पायलट भी है। इस वीडियो गेम को वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल बीएस धनोआ ने लॉन्‍च किया। इस वीडियो गेम का ना, 'इंडियन एयरफोर्स: ए कट अबव' है। इस गेम के जरिए युवाओं को एयरफोर्स की एक रीयल फील देने के अलावा उन्‍हें वायुसेना ज्‍वॉइन करने के लिए भी प्रेरित करने की कोशिश की गई है ताकि वह एयरफोर्स का हिस्‍सा बन सकें।

iaf-video-game-abhinandan

14 साल से ज्‍यादा के युवाओं के लिए

यह गेम एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्‍लेटफॉर्म पर मौजूद है। इस गेम को 14 साल से ज्‍यादा उम्र के युवाओं के लिए तैयार किया गया है। एक एयरफोर्स ऑफिसर की ओर से कहा गया है कि आईएएफ का मकसद कट अबव द रेस्‍ट के जरिए युवाओं को वायुसेना में करियर बनाने के लिए एक संदेश देना है। धनोआ ने इस 3डी मोबाइल वीडियो गेम को राष्‍ट्रीय बाल भवन में लॉन्‍च किया। लॉन्‍च के दौरान वीडियो गेम का टीचर भी प्‍ले किया गया था। आईएएफ ने पिछले दिनों अपने ट्विटर हैंडल पर इस वीडियो गेम का एक टीजर रिलीज कर इसकी एक झलक देने की कोशिश की थी। आईएएफ का कहना है कि यह सिंगल प्‍लेयर मोबाइल वीडियो गेम है जिसे एंड्रॉयड और आईओसी दोनों ही वर्जन के लिए तैयार किया गया है। आईएएफ के मुताबिक जल्‍द ही मल्‍टीप्‍लेयर वर्जन भी लॉन्‍च होगा। आईएएफ ने फैंस से इस गेम के जरिए एक रोमांचक अनुभव हासिल करने की भी बात कही है।

पिछले दिनों रिलीज हुआ था टीजर

आईएएफ ने जो टीजर रिलीज किया था वह डेढ़ मिनट से कुछ ज्‍यादा समय का था। टीजर के सांतवें सेकेंड में विंग कमांडर अभिनंदन और उनका मिग-21 नजर आता है। टीजर में एयरफोर्स ने अपनी ऑपरेशनल केपेबिलिटीज को एयरक्राफ्ट और अलग-अलग ऑपरेशन के जरिए बताने की कोशिश की है। टीजर में मिग-21 से लेकर सुखोई, मिराज से लेकर एमआई-17 जैसे एयरक्राफ्ट हैं। टीजर में एयरफोर्स ने दुश्‍मन को एक संदेश देने की कोशिश भी है। साथ ही बालाकोट एयर स्‍ट्राइक की भी एक छोटी सी झलक दी गई है। विंग कमांडर अभिनंदन ने 27 फरवरी को जम्‍मू कश्‍मीर के राजौरी तक दाखिल हो गए पाकिस्‍तान एयरफोर्स के एफ-16 जेट को ढेर किया था। मिग-21 से एफ-16 को ढेर करके अभिनंदन पूरे देश के हीरो बन गए।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
IAF launches combat themed mobile game featuring Wing Commander Abhinandan like pilot.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X