• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

देश में पहली बार इन अस्पतालों को मिलेगी स्टार रेटिंग, जानिए किस आधार पर होगा सिलेक्शन

|

नई दिल्ली। भारत में अब अस्पतालों को भी होटलों की तरह ही स्टार रेटिंग दी जाएगी। बता दें कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना से संबद्ध अस्पतालों की स्टार रेटिंग के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। ऐसा पहली बार है जब आयुष्मान भारत योजना से संबद्ध अस्पतालों को स्टार रेटिंग मिलेगी। यह रेटिंग अस्पतालों को उनके स्वास्थ्य सुविधाओं की गुणवत्ता और सेवाओं के आधार पर दी जाएगी। एनएचए के मुताबिक इस फैसले से अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं को और बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

अस्पतालों की सुविधाओं के हिसाब से रेटिंग

अस्पतालों की सुविधाओं के हिसाब से रेटिंग

गाइडलनाइन के मुताबिक अस्पतालों को स्टार रेटिंग दिए जाने से उनकी स्थिति में सुधार होगा साथ ही मरीजों को भी सहूलियतें मिलेंगी। अपस्तालों को रेटिंग देने के लिए 6 अगल-अलग कैटेगरी तय किए गए हैं। इनमें प्रभाव, समय, सुरक्षा, मरीज केंद्रित, दक्षता और निष्पक्षता को शामिल किया गया है। एनएचए के संयुक्त निदेशक डॉ. जेएल मीणा ने बताया कि अस्पताल में सुविधाओं को और बेहतर, मरीजों के लिए सहूलियतें बढ़ाने के लिए अस्पतालों को स्टार रेटिंग की जरूरत है।

देशभर में 22,769 अस्पताल

देशभर में 22,769 अस्पताल

जानकारी के मुताबिक देशभर में 22,769 अस्पताल अभी तक आयुष्मान भारत से संबद्ध हैं। रेटिंग के लिए निर्धारित किए गए हर क्षेत्र में कुछ मानक तय किए गए हैं जिसके आधार पर अस्पातलों को नंबर दिए जाएंगे। इनमें अस्पतालों के एडवांस्ड और सुपर स्पेशलाइज्ड केयर, डिस्चार्ज टाइम और मरीज से मिले फीड बैक को भी जोड़ा जाएगा। बता दें कि आयुष्मान भारत योजना में शामिल सरकारी और निजी दोनों अस्पतालों को स्टार रेटिंग दी जाएगी।

इस हिसाब से तय की जाएगी रेटिंग

इस हिसाब से तय की जाएगी रेटिंग

डॉ. जेएल मीणा ने बताया कि निर्धारित किए गए मानक में 90 प्रतिशत से अधिक स्कोर करने वाले अस्पतालों को पांइव स्टार और 75 से 90 के बीच नंबर लाने वाले अस्पतालों को फोर स्टार रेटिंग दी जाएगी। इसी तरह आकलन में 50 से 75 फीसदी के बीच नंबर लाने वाले अस्पतालों को थ्री स्टार रेटिंक और 25 से 50 प्रतिशत के बीच स्कोर करने वाले अस्पताल को टू स्टार रेटिंग दी जाएगी। अंत में 25 फीसदी से कम अंक वाले अस्पातलों को एक स्टार रेटिंग दी जाएगी।

बरेली: कोरोना संक्रमित सपा नेता ने पुल से कूदकर दी आत्महत्या, सीएमओ ने दिए जांच के आदेश

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Hospitals associated with Ayushman Bharat scheme will get star rating from 1 to 5
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X