हिमाचल प्रदेश में बारिश के साथ बर्फबारी, सफेद चादर में लिपटे शिमला और मनाली

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश के मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। हिमाचल प्रदेश की ऊंची पहाड़ियों पर सुबह से ही तेज बारिश और बर्फबारी जारी है। बारिश के कारण जहां तापमान में गिरावट दर्ज की गई वहीं किसानों के चेहरे पर खुशी छाई है। शिमला समेत प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी के चलते तापमान में भारी गिरावट दर्ज हुई है। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला और उसके आसपास के पर्यटन स्थल सोमवार को बर्फ से ढक गए हैं।

 शिमला, कुफरी पहुंच रहे पर्यटक

शिमला, कुफरी पहुंच रहे पर्यटक

शिमला जिले के ऊपरी कस्बे सड़कों पर बिछी बर्फ के कारण अन्य इलाकों से कट गए हैं। पहाड़ों की रानी शिमला में यह मौसम की दूसरी महत्वपूर्ण बर्फबारी थी। बर्फबारी की खबर फैलते ही पर्यटकों ने शिमला, कुफरी, माशोबरा और नारकंडा पहुंचना शुरू कर दिया है। गुलाबा, सोलंग और कोठी और आसपास की पहाड़ियों पर सोमवार सुबह से बर्फबारी हो रही है। शिमला में न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस, जबकि किन्नौर जिले के कल्पा में तापमान शून्य से एक डिग्री कम दर्ज किया गया है। लाहौल-स्पीति के ऊंचाई वाले इलाकों, किन्नौर, कुल्लू, शिमला, सिरमौर और चंबा जिले में सोमवार सुबह से भारी बर्फबारी हो रही है जबकि मध्य और निचले पहाड़ी इलाकों में बारिश हो रही है।

धौलाधार पर्वतमाला बर्फ की चादर से ढक गई है

धौलाधार पर्वतमाला बर्फ की चादर से ढक गई है

कांगड़ा घाटी में भव्य धौलाधार पर्वतमाला बर्फ की चादर से ढक गई है। राज्य के निचले इलाकों जैसे धर्मशाला, पालमपुर, सोलन, नहान, बिलासपुर, ऊना, हमीरपुर और मंडी में बारिश हुई है, जिससे तापमान में काफी गिरावट आई है। किन्नौर और शिमला जिले के नारकंडा, जुब्बल, कोटखाई, कुमारसैन, खड़ापठार, रोहड़ू और चौपाल जैसे कस्बे भी भारी बर्फबारी के कारण अन्य कस्बों से कट गए हैं। मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ मंगलवार तक सक्रिय रहेगा जिससे और अधिक बारिश और बर्फबारी की संभावना है।

केलोंग सबसे ठंडा क्षेत्र रहा

केलोंग सबसे ठंडा क्षेत्र रहा

हिमाचल प्रदेश में केलोंग सबसे ठंडा क्षेत्र रहा, जहां न्यूनतम तामपान शून्य से 4.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। इसके बाद न्यूनतम तापमान कुफरी में शून्य से 1.8 डिग्री सेल्सियस नीचे और काल्पा में शून्य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।प्रमुख पर्यटक रिजॉर्ट शिमला और मनाली में न्यूनतम तापमान क्रमश: 0.2 डिग्री सेल्सियस और 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में भी बारिश

उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में भी बारिश

उत्तराखंड में भी मौसम में बदलाव हुआ है। केदारनाथ में बर्फबारी शुरू हो गई है। उधर देहरादून में बारिश के कारण मौसम सर्द हो गया है। उधर जम्मू-कश्मीर के मैदानी इलाकों में लगभग दो महीनों तक मौसम शुष्क रहने के बाद सोमवार को बारिश हुई। जबकि ऊंचाई वाले स्थानों में सामान्य से भारी बर्फबारी हुई। मौसम विभाग ने रविवार को बारिश और बर्फबारी को लेकर एडवाइजरी जारी की थी। मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण मौसम में बदलाव आया है।

मद्रास हाईकोर्ट पहुंचा जयललिता की मूर्ति अनावरण का मामला, DMK ने बताया काला दिन

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Himachal: Shimla and its surrounding tourists destinations, including Rohtang Pass and Manali, received fresh snowfall

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.