• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पूरे देश में गर्मी का तांडव जारी,अब तक 30 लोगों की मौत, पारा पहुंचा 50 के पार

|

नई दिल्ली। इस वक्त पूरा भारत गर्मी की चपेट में है, उत्तर से लेकर दक्षिण तक चारों ओर गर्मी की चुभन है, देश का लगभग आधा हिस्सा प्रचंड लू की चपेट में है। मौसम विभाग के मुताबिक, देश के ज्यादातर हिस्सों में हीट वेव चल रही है, जिससे अब तक 30 लोगों की मौत हो चुकी है। आने वाले कुछ दिनों में इससे राहत मिलने के आसार नहीं है।

गर्मी से अब तक 30 लोगों की मौत

गर्मी से अब तक 30 लोगों की मौत

राजधानी दिल्ली की तपिश में मामूली सुधार को देखते हुए मौसम विभाग ने दो दिन से जारी रेड अलर्ट की जगह अब दो जून तक ओरेंज वार्निंग की चेतावनी दी है तो वहीं पश्चिमी राजस्थान के चुरू में तो पारा 50.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जबकि जैसलमेर में भारत-पाकिस्तान सीमा के पास भी पारा 50 का आंकड़ा पार कर चुका है।

यह पढ़ें: साक्षी महाराज का विवादित बयान, ममता बनर्जी को बताया 'हिरण्य कश्यप' के खानदान की

यहां आ सकता है तूफान

यहां आ सकता है तूफान

लेकिन इसी बीच मौसम विभाग ने यूपी में आंधी-तूफान का अलर्ट जारी किया है, विभाग के मुताबिक अगले तीन घंटों के अंदर लखनऊ, हरदोई, सीतापुर, बाराबंकी और उसके आस-पास के इलाकों में आंधी-तूफान आ सकता है और बिजली चमक सकती है।

बारिश की संभावना नहीं

बारिश की संभावना नहीं

IMD के मुताबिक, आने वाले दो-तीन तक पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, उत्तरी कर्नाटक, बिहार, झारखंड और महाराष्ट्र के कई हिस्सों में हीट वेव जारी रहेगी। हिमाचल और जम्मू-कश्मीर जैसे पहाड़ी राज्य भी इससे अछूते नहीं हैं, वहीं, मौसम की जानकारी देने वाली एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है, अगले एक हफ्ते तक बारिश के कोई आसार नहीं हैं।

यहां होगी बारिश, चलेंगी तेज हवाएं

यहां होगी बारिश, चलेंगी तेज हवाएं

हालांकि दक्षिण भारत के कई शहरों में आज बारिश हो सकती है, कर्नाटक के दक्षिणी आंतरिक हिस्सों और तमिलनाडु एवं पुडुचेरी के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। यहां हवाओं की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से होगी। इसके अलावा तेलंगाना में भी 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से हवाएं चलेंगी।

यह पढ़ें: अगले तीन घंटों में यूपी के इन शहरों में आंधी-तूफान की आशंका, IMD ने अलर्ट जारी किया

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
corching heatwave conditions gripped large swathes of the country Saturday as the mercury crossed the 50-degree mark in Rajasthan's Churu, 30 Deaths till now due to heat.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X