EVM में खराबी: गुजरात हाईकोर्ट पहुंची कांग्रेस, चुनाव आयोग को नोटिस जारी

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। गुजरात चुनावों में खराब ईवीम और वीवीपैट मशीनों के ना इस्तेमाल संबंधी कांग्रेस द्वारा दाखिल की गई याचिका पर हाईकोर्ट ने सोमवार को चुनाव आयोग को नोटिस जारी किया है। जस्टिस अखिल कुरैशी और जस्टिस एजे कोगजी ने की अध्यक्षता वाली बेंच ने चुनाव आयोग को नोटिस जारी करते हुए इस मामले में 13 नवंबर तक जवाब देने को कहा है।

गुजरात: EVM मशीन को लेकर हाईकोर्ट पहुंची कांग्रेस, चुनाव आयोग को नोटिस जारी

कांग्रेस की गुजरात इकाई ने याचिका दायर करते हुए कहा था कि कुल 70,182 वीवीपैट मशीनों में 7 फीसदी मशीनों में पहले चरण की चेकिंग के दौरान गड़बड़ी पाई गईं। इसके साथ ही कई ईवीएम मशीनों ओर कंट्रोल यूनिट में भी खामियां पाई गईं। कांग्रेस ने याचिका में गुहार लगाते हुए कहा कि हाईकोर्ट यह सुनिश्चित करे की इन मशीनों का चुनावों के दौरान प्रयोग न हो। इसके लिए चुनाव आयोग को आदेश दिए जाएं।

याचिका में यह भी कहा गया है कि चुनाव आयोग को बैलेट पेपर के इस्तेमाल करने की सलाह दी जाए ताकि मशीनों में छेड़छाड़ कर चुनाव को प्रभावित करने से रोका जा सके। बता दें कि गुजरात में दिसंबर माह में चुनाव होने को हैं। यह चुनाव दो चरणों में संपन्न होगा। पहले चरण का चुनाव 9 दिसबंर को होगा जबकि दूसरे चरण का चुनाव 14 दिसंबर को होगा। इन चुनावों में आयोग ने पहली बार सभी 182 सीटों पर वीवीपैट मशीन इस्तेमाल करने का निर्णय लिया है।

ये भी पढ़ें- इंडियन बिजनेस फोरम की बैठक में PM मोदी ने खोला बड़ा राज

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Gujarat HighCourt issued a notice to the Election Commission after congress moves court on EVMs
Please Wait while comments are loading...