गुजरात चुनाव: दूसरे चरण में भाजपा के 22, कांग्रेस के 28 उम्मीदवारों पर दर्ज हैं आपराधिक मामले

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। गुजरात विधानसभा के दूसरे चरण के चुनाव के लिए खड़े 822 उम्मीदवारों में से 101 के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। 101 में से 64 उम्मीदवारों में खिलाफ संगीन अपराधों के मुकदमें हैं। यह आंकड़े एसोसिएशन फॉर डेमॉक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने जारी किए हैं। अपराधिक छवि के लोगों को टिकट देने में कांग्रेस सबसे आगे है। कांग्रेस के दूसरे चरण के 88 उम्मीदवारों में से 25 उम्मीदवारों (28 प्रतिशत) का आपराधिक बैकग्राउंड हैं। 

भाजपा और कांग्रेस दोनों में आपराधिक छवि के उम्मीदवार

भाजपा और कांग्रेस दोनों में आपराधिक छवि के उम्मीदवार

चुनाव में खड़े भारतीय जनता पार्टी के 86 उम्मीदवारों में से 22 के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। वहीं कांग्रेस के 88 उम्मीदवारों में से 25 के खिलाफ क्रिमिनल मामले हैं। बहुजन समाज पार्टी के 74 में से 6 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक केस दर्ज हैं।

64 के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले

64 के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले

14 दिसंबर को होने वाले दूसरे चरण के मतदान में जो 822 उम्मीदवार में से 101 (12 फीसदी) पर आपराधिक मामले चल रहे हैं। रिपोर्ट में 6 राष्ट्रीय पार्टियों के 851 उम्मीदवारों में से 822 और 344 निर्दलियों के हलफनामों की समीक्षा की गई, जो दूसरे चरण के मतदान में हिस्सा लेंगे। इनमें से 64 प्रतिशत उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं, जिनमें कत्ल, कत्ल की कोशिश, अपहरण और महिलाओं के प्रति गंभीर अपराध शामिल है।

पहले चरण में 15 फीसदी पर क्रिमिनल मामले

पहले चरण में 15 फीसदी पर क्रिमिनल मामले

वहीं, पहले चरण के लिए मैदान में खड़े 977 उम्मीदवारों में से 923 उम्मीदवारों के हल्फनामों के विश्लेषण से पता चला है कि इनमें से 15 प्रतिशत यानि कि 137 उम्मीदवार आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं। इनमें से कई पर हत्या, अपहरण और बलात्कार जैसे आरोप भी हैं। गुजरात के 19 जिलों में चुनाव के पहले चरण के तहत 9 दिसंबर को मतदान होगा। बाकी 14 जिलों में 14 दिसंबर को मतदान होगा। गुजरात चुनाव के नतीजे 18 दिसंबर को जारी किये जाएंगे।

गुजरात चुनाव: भाजपा कार्यकर्ताओं को जा रही अमित शाह की कॉल, मतदान के दिन दस बजे से पहले कर दें ये काम

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Gujarat elections: 101 candidates with criminal background in 2nd phase of polls
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.