• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

CCI fines Google: भारत सरकार के गूगल पर 1338 करोड़ रुपये के जुर्माने पर जानिए कंपनी ने क्या कहा?

Google Oneindia News

Google on CCI fines: वर्ल्ड की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी गूगल (Google) पर भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने 1,337.76 करोड़ रुपए के जुर्माना लगाया था, जिस पर अब गूगल की प्रतिक्रिया सामने आई है। गूगल पर सीसीआई ने एंड्रॉयड मोबाइल उपकरणों से संबंधित गैर-प्रतिस्पर्धी गतिविधियों के लिए जुर्माना लगाया है।

Google

भारत सरकार की इस कार्रवाई पर अब गूगल ने अपना रिएक्शन दिया है। गूगल ने अपने बयान में कहा कि वह गैर-प्रतिस्पर्धी गतिविधियों के लिए लगाए गए जुर्माने के आदेश की समीक्षा करेगी। इसी के साथ कंपनी ने इस जुर्माने को 'भारतीय ग्राहकों और व्यवसायों के लिए एक बड़ा झटका' बताया है। टेक बिहीमोथ के हवाले से न्यूज एजेंसी रायटर के कहा कि वह अगले कदम का मूल्यांकन करने के लिए इस फैसले की समीक्षा करेगा।

गुरुवार को एंटी-ट्रस्ट वॉचडॉग सीसीआई ने Google को Android मोबाइल उपकरण क्षेत्र में कई बाजारों में अपनी मजबूत स्थिति का दुरुपयोग करने के लिए ₹1,337.76 करोड़ का जुर्माना देने का आदेश दिया था। इतना ही नहीं सीसीआई ने प्रमुख इंटरनेट कंपनी को अनुचित कारोबारी गतिविधियों को रोकने और बंद करने का निर्देश दिया है। आयोग ने गुरुवार को कहा कि गूगल को एक निर्धारित समय-सीमा के भीतर अपने कामकाज के तरीके को संशोधित करने का निर्देश भी दिया गया है।

CCI fines Google: भारत सरकार की गूगल पर बड़ी कार्रवाई, लगा 1338 करोड़ रुपये का जुर्मानाCCI fines Google: भारत सरकार की गूगल पर बड़ी कार्रवाई, लगा 1338 करोड़ रुपये का जुर्माना

सीसीआई ने अप्रैल 2019 में देश में एंड्रॉयड आधारित स्मार्टफोन के उपभोक्ताओं की शिकायतों के बाद मामले की विस्तृत जांच का आदेश दिया था। CCI ने नोट किया कि Google ने ऑनलाइन सर्च बाजार में अपना दबदबे वाली स्थिति को स्थायी किया है, जिसके परिणामस्वरूप प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा 4(2)(e) के उल्लंघन में प्रतिस्पर्धी खोज ऐप्स के लिए बाजार पहुंच से इनकार किया गया।

Comments
English summary
Google's statement on Competition Commission of India fine order
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X