• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

LOCKDOWN के चलते कोलकाता के घाटों पर सालों बाद देखा गया ये नजारा

|

कोलकाता। पूरे देश में लॉकडाउन हैं, जहां एक ओर इस वक्त लोग अपने-अपने घरों में बंद हैं, वहीं दूसरी ओर जंगल के जानवरों को अब आजादी मिल गई है, उद्योग धंधे बंद होने से प्रदूषण में कमी देखी जा रही है, जिसके कारण गंगा भी स्वच्छ हो गई है और इसी वजह से दुर्लभ समुद्री जीव आसानी से बाहर दिखाई देने लगे हैं, दरअसल सालों बाद कोलकाता के घाट पर 'गंगा डॉल्फिन' को अठखेलियां करते देखा गया।

कोरोना वैक्सीन: ऑक्सफोर्ड ही नहीं, ये 6 वैक्सीन भी पहुंच चुकी हैं थर्ड फेज के ट्रायल में

कोलकाता के घाटों पर दिखीं गंगा डॉल्फिन

कोलकाता के घाटों पर दिखीं गंगा डॉल्फिन

ये खूबसूरत नजारा प्रकृति प्रेमियों के कैमरे में कैद हुआ और अब तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, कोलकाता से पहले ऐसा खूबसूरत नजारा मुंबई के समुद्री तट पर भी दिखाई दिया था।

'गंगा डॉल्फिन' के अस्तित्व पर खतरा

आपको बता दें कि नदियों में बढ़ते प्रदूषण, बांधों के निर्माण व शिकार के कारण मीठे पानी में रहने वाली डॉल्फिन की प्रजाति 'गंगा डॉल्फिन' के अस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा है, साल 2009 को केंद्र सरकार ने इसको भारत का राष्ट्रीय जलीय जीव घोषित किया था।

यह पढ़ें: अमित शाह का Tweet- भारतीय लोग पीएम मोदी के हाथों में खुद को सुरक्षित महसूस करते हैं

'गंगा डॉल्फिन' नदियों के स्वच्छ और मीठे पानी में ही पाए जाते हैं

'गंगा डॉल्फिन' नदियों के स्वच्छ और मीठे पानी में ही पाए जाते हैं, डॉल्फिन हमारी तरह का ही एक स्तनधारी जीव है। पानी में रहने कारण यह बड़ी मछली की तरह दिखता तो है लेकिन मछली नहीं है, दरअसल कोरोना वायरस महामारी की वजह से देशभर में लॉकडाउन के बाद से गंगा नदी की स्वच्छता में बड़ा सुधार देखा गया है क्योंकि इसमें औद्योगिक इकाइयों का कचरा गिरने में कमी आई है, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, ज्यादातर निगरानी केद्रों में गंगा नदी के पानी को स्नान के लायक पाया गया है।

गंगा नदी के पानी की गुणवत्ता में सुधार

गंगा नदी के पानी की गुणवत्ता में सुधार

विशेषज्ञों ने कहा कि खासतौर से औद्योगिक क्षेत्रों के आसपास बंद लागू होने से गंगा नदी के पानी की गुणवत्ता में सुधार हुआ है, पर्यावरणविद् मनोज मिश्रा ने कहा कि सीपीसीबी के लिए उद्योगों से हो रहे प्रदूषण के स्तर का अध्ययन करने का यह बहुत सही समय है।

अब तक 681 मौतें हुई हैं...

अब तक 681 मौतें हुई हैं...

भारत में कोरोना वायरस (कोविड-19) के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरुवार सुबह बताया कि देश में बीते 24 घंटों के भीतर कोरोना वायरस के 1,409 नए मामले सामने आए हैं और 41 लोगों की मौत हुई है। मंत्रालय के मुताबिक अब भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 21393 हो गई है। इसमें 16454 सक्रिय मामले हैं, 4257 लोग ठीक हो चुके हैं/ छुट्टी दे दी गई है और कुल 681 मौतें हुई हैं।

यह पढ़ें: WHO प्रमख ने कहा-कोई गलती न करें, कोरोना वायरस लंबे वक्त तक रहेगा हमारे साथ

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
After years, the South Asian River Dolphin, commonly known as Ganges Dolphin, has been spotted from different ghats in Kolkata, as Lockdown Brings Water Pollution Down.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X