• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

राज्यसभा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा का निधन, लंबे समय से थे बीमार

|

नई दिल्ली। राज्यसभा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा का शुक्रवार को निधन हो गया। बीते कुछ समय से वो बीमार चल रहे थे। समाजवादी पार्टी नेता बेनी प्रसाद वर्मा 79 वर्ष के थे। यूपीए के दूसरे कार्यकाल में वह कैबिनेट मंत्री भी रहे थे। सपा की ओर से अपने सीनियर नेता के निधन पर श्रद्धांजलि दी गई है। सपा के ट्विटर हैंडल से किए ट्वीट में लिखा- समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता, राज्यसभा सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री आदरणीय बेनी प्रसाद वर्मा जी एवं हम सबके प्रिय 'बाबू जी' जी का निधन अपूरणीय क्षति है। शोकाकुल परिजनों के प्रति संवेदना! शत-शत नमन एवं अश्रुपूर्ण श्रद्धांजलि।

Former Union Minister Beni Prasad Verma passes away.

बेनी प्रसाद वर्मा के पास राजनीति का लंबा अनुभव था। उनकी पहचान कुर्मी नेता के तौर पर ज्यादा रही। वो गोंडा से जातकर कई दफा लोकसभा सांसद बने और राज्यसभा में भी रहे। उत्तर प्रदेश सरकार में वो मंत्री रहे और केंद्र में भी। 1996 से 1998 तक वे देवगौड़ा मंत्रिमंडल में केंद्रीय संचार मंत्री के पद पर रहे। इसके बाद 1998 में वे उत्‍तर प्रदेश सरकार में मंत्री बने। बेनी प्रसाद वर्मा कई साल तक यूपी की सपा सरकार में पीडब्ल्यूडी मंत्री रहे।

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में जन्में बेनी प्रसाद वर्मा सपा के सबसे सीनियर नेताओं में शुमार थे। वह सपा के संस्थापक सदस्य रहे थे और एक समय में मुलायम सिंह के करीबी माने जाते थे। सपा के संगठन में वो कई बड़े पदों पर रहे।

सपा में सीनियर नेता रहे वर्मा 1999 में सपा छोड़ जनता दल में शामिल होकर उसके प्रमुख बने। इसी दौरान वे जनता दल के संसदीय बोर्ड के सदस्‍य बने। बाद में वो कांग्रेस में चले गए और 2009 में सांसद भी बने। 2016 में वो एक बार फिर से सपा में लौट आए और राज्यसभा सांसद बनें।

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए भारतीय सेना का 'ऑपरेशन नमस्ते', बनाए हेल्पलाइन सेंटर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Former Union Minister Beni Prasad Verma passes away
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X