• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

CAA पर बोले प्रणब मुखर्जी- सड़कों पर उतरे युवाओं की राय अहम

|

नई दिल्ली। नागरिकता कानून को लेकर देश में सड़कों पर हो रहे प्रर्दशन की पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने हिमायत की है। प्रणब मुखर्जी ने गुरुवार को कहा कि, भारत में लोकतंत्र की परीक्षा होती ही रहती है। पिछले कुछ महीनों से बड़ी संख्या में लोग, विशेषकर युवा सड़कों पर हैं और अपनी आवाज उठा रहे हैं। भारत के संविधान में उनका विश्वास देखने को मिल रहा है। लोकतंत्र में तर्क-वितर्क करने और सभी की बात सुनने का अधिकार होता है।

    CAA Protests पर Pranab Mukherjee का बयान क्या Modi Government को झटका देने वाला है? | Oneindia Hindi

     Former President Pranab Mukherjee says Indian democracy has been tested time and again

    निर्वाचन आयोग की तरफ से आयोजित पहले सुकुमार सेन स्मृति व्याख्यान में नागरिकता संसोधन कानून का जिक्र किए बिना पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि, भारतीय लोकतंत्र समय की कसौटी पर हर बार खरा उतरा है। पिछले कुछ महीनों में बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर निकले हैं, खास तौर से युवाओं ने उन मुद्दों पर अपने विचार रखे हैं, जिनपर उनकी राय महत्वपूर्ण हैं। संविधान में इनकी आस्था दिल को छूने वाली बात है।

    प्रणब मुखर्जी ने कहा कि, आम राय लोकतंत्र की जीवन रेखा है। सहमति और असहमति लोकतंत्र के मूल तत्व हैं। लोकतंत्र में सभी की बात सुनने, विचार रखने, विमर्श करने, तर्क वितर्क करने और यहां तक कि असहमति के लिए महत्वपूर्ण जगह है। उन्होंने कहा कि, मेरा मानना है कि देश मे शांतिपूर्ण आंदोलनों की मौजूदा लहर एक बार फिर हमारे लोकतंत्र की जड़ों को गहरा और मजबूत बनाएगी।

    उन्होंने कहा कि, जाति और समुदाय के आधार पर एक मतदाता का बंटवारा ध्रुवीकृत बहुमत तैयार करता है, जो वांछनीय नहीं हो सकता है। भारतीय लोकतंत्र और इसके अंदर निहित आत्मसात करने की ताकत ने सफलतापूर्वक अलगाववादी आंदोलनों को नाकाम किया है।

    India today सर्वे: 58% लोगों ने मोदी सरकार के धारा 370 हटाने के कदम का किया समर्थनIndia today सर्वे: 58% लोगों ने मोदी सरकार के धारा 370 हटाने के कदम का किया समर्थन

    English summary
    Former President Pranab Mukherjee says Indian democracy has been tested time and again
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X