मोदी सरकार पर कांग्रेस का बड़ा हमला, मनमोहन बोले- सरकार के पास फैन्सी नारे, पॉलिसी का बैकअप नहीं

Subscribe to Oneindia Hindi

अहमदाबाद। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अहमदाबाद में आयोजित एक प्रेस वार्ता में कहा कि अगर नेता सिर्फ अपनी बड़ाई सुनना चाहते हैं तो वो सिर्फ वही सुन सकते हैं, उसके अलावा और कुछ नहीं। यह विकास का रास्ता नहीं है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी ने कौन सा बहुत बड़ा बदलाव ला दिया? सिंह ने कहा कि सरकार के पास फैन्सी नारे है, स्टार्ट अप इंडिया और भी बहुत कुछ लेकिन पॉलिसी का कोई बैक अप नहीं है। वित्त मंत्री अरुण जेटली के ब्लॉग का हवाला देते हुए सिंह ने कहा कि उन्होंने जो लिखा वो पतंगबाजी है। भविष्य में हालात सुधरेंगे लेकिन वर्तमान तो नरक में जा सकता है।  इससे पहले व्यापारियों को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा था कि नोटबंदी एक बड़ी भूल थी, इसका मकसद पूरा नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि काले धन वालों को पकड़ा नहीं जा सका।

मनमोहन बोले- सरकार के पास फैन्सी नारे, पॉलिसी का बैकअप नहीं

पूर्व पीएम ने कहा कि यह एक संगठित लूट है। उन्होंने कहा कि 8 नवंबर का दिन लोकतंत्र और अर्थयव्यस्था के लिए काला दिन था। सिंह ने कहा कि दुनिया के किसी भी देश में ऐसा कोई कठोर कदम नहीं उठाया गया है जो मुद्रा का 86% खत्म कर दे। सिंह ने वस्तु एवं सेवा कर का जिक्र करते हुए कहा कि इससे छोटे व्यापारियों को काफी नुकसान होगा। सिंह ने कहा कि नोटबंदी और GST हमारी अर्थव्यवस्था के लिए पूरी तरह से आपदा की तरह है। इससे छोटे व्यवासायियों की रीढ़ टूट गई।

अर्थव्यवस्था में कम नकदी को बढ़ावा देने के लिए नोटबंदी जैसे जबरन कदम नहीं उठाए जा सकते। सिंह ने पूछा कि बुलेट ट्रेनों पर सवाल उठाने से क्या कोई विकास विरोधी हो सकता है? जो जीएसटी और नोटंबदी पर सवाल उठाता है क्या वो कर चोर हो जाता है? सिंह ने कहा कि हर किसी पर शक करने का यह दृष्टिकोण, किसी को चोर या राष्ट्र विरोधी मानना, निम्न स्तर की बयानबाजी लोकतांत्रिक संवाद के लिए हानिकारक है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Former PM Dr ManMohan Singh in Gujarat: Attacked on pm modi regarding demonetisation and gst
Please Wait while comments are loading...