• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

'इंसान सतर्क हो जाएं', भारत के लिए चिंताजनक खबर, गर्मी के चलते बेहोश होकर गिर रहे उड़ते पक्षी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली: ग्लोबल वार्मिंग को लेकर कई दशकों से वैज्ञानिक चिंता जाहिर कर रहे थे, लेकिन सरकार और आम जनता दोनों ने इस पर ध्यान नहीं दिया। जिस वजह से अब मौसम में भयानक बदलाव हो रहा है। इस साल मार्च से ही भीषण गर्मी शुरू हो गई थी। अब तो भारत के ही कई शहरों में पारा 50 डिग्री के आसपास है। इस बीच एक और चिंताजनक खबर सामने आई है।

पक्षियों के लिए काल बनी गर्मी

पक्षियों के लिए काल बनी गर्मी

गुजरात में भी इन दिनों गर्मी का कहर जारी है। इंसान तो एसी, पंखे और कूलर का सहारा लेकर खुद को किसी तरह बचा ले रहे, लेकिन बेजुबानों के लिए ये गर्मी काल बन गई है। पिछले कुछ दिनों से पश्चिमी गुजरात में बड़ी संख्या में पक्षी आसमान से बेहोश होकर गिर रहे, इसके पीछे की वजह भीषण गर्मी है। पक्षी विशेषज्ञों के मुताबिक अब तापमान इतना ज्यादा हो गया है कि पक्षी उसे बर्दाश्त नहीं कर पा रहे।

हफ्तेभर में हजारों पक्षियों का इलाज

हफ्तेभर में हजारों पक्षियों का इलाज

इस दिशा में काम कर रहे अहमदाबाद के एक एनजीओ ने बताया कि पिछले कुछ हफ्तों में उन्होंने हजारों पक्षियों का इलाज किया है। हाल ही के दिनों में उन पक्षियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है, जिन्हें बचाने की जरूरत है। एनजीओ के सदस्य गर्मी से बीमार पक्षियों को एक विशेष अस्पताल ला रहे और उनको सीरिंज के जरिए मल्टी विटामिन की गोलियां दी जा रही हैं। वहीं इंसानों पर भी गर्मी का कहर टूट रहा, जिस वजह से उनके लिए भी अस्पतालों में खास वार्ड बनाए गए हैं।

आज पक्षी, तो कल इंसानों की बारी

आज पक्षी, तो कल इंसानों की बारी

अगर आप सोच रहे कि पक्षियों का गर्मी से बीमार पड़ना आम बात है तो आप गलत हैं। ग्लोबल वार्मिंग की वजह से पृथ्वी का तापमान लगातार बढ़ रहा है। प्रकृति ने सभी जीवों को इस हिसाब से बनाया है कि वो मौसम की मार झेल सकें लेकिन अब भीषण गर्मी के आगे पक्षियों का शरीर जवाब दे रहा है। वैज्ञानिकों के मुताबिक अगर ग्लोबल वार्मिंग को लेकर अभी भी हम सजग नहीं हुए तो वो दिन दूर नहीं जब इंसान भी धूम में निकलते ही बेहोश हो जाएंगे।

अभी गर्मी से राहत नहीं

अभी गर्मी से राहत नहीं

मानसून आने में अभी बहुत ज्यादा वक्त बाकी है, ऐसे में गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान में लू का कहर अभी जारी रहेगा। वहां पर तापमान 40 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है। वहीं गर्मी को लेकर राजस्थान, हरियाणा और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

'पक्षी भी प्रेम की भाषा समझ जाते ही हैं', तोते को दुलारती लड़की का ये वीडियो आपने देखा क्या?'पक्षी भी प्रेम की भाषा समझ जाते ही हैं', तोते को दुलारती लड़की का ये वीडियो आपने देखा क्या?

Comments
English summary
Flying birds falling unconscious due to heat in Ahmedabad
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X