• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Coronavirus: पहला मरीज ठीक, बताया कैसे दी बीमारी को मात, लोगों से की ये अपील

|

नई दिल्ली। जहां देश में कोरोना वायरस (Covid-19) के बढ़ते पॉजिटिव मामलों से डर का माहौल बना हुआ है, वहीं कुछ लोगों के ठीक होने से उम्मीद की किरण भी दिखाई दे रही है। दिल्ली में कोरोना वायरस का पहला मरीज ठीक हो गया है। 45 साल का ये शख्स दिल्ली के मयूर विहार इलाके में रहता है। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, वह 16 फरवरी को दिल्ली से इटली, फिर बुडापेस्ट और विएना होते हुए 25 फरवरी को दिल्ली आए। ठीक होने पर उन्होंने अपना अनुभव साझा किया और बताया कि डरने की कोई जरूरत नहीं है।

आइसोलेशन कोई जेल नहीं है

आइसोलेशन कोई जेल नहीं है

रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा कि इससे डरने की कोई जरूरत नहीं है और ना ही आइसोलेशन में रहने पर किसी तरह का डर होना चाहिए। वो कोई जेल नहीं है। कोरोना से जीत हासिल करने वाले इस शख्स ने बताया कि उन्हें देखने डॉक्टरों की टीम आया करती थी। उन्हें टीम का नंबर भी दिया गया था और कहा गया कि वह 24 घंटे में किसी भी समय फोन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि उनका कोरोना का टेस्ट एक मार्च को पॉजिटिव आया था लेकिन उन्हें इस बारे में कुछ भी नहीं बताया गया और सीधे सफदरजंग अस्पताल भेज दिया गया। उसी रात टीम ने उनके मुलाकात कर उनकी स्क्रीनिंग की।

14 दिनों में दो बार जांच

14 दिनों में दो बार जांच

उन्होंने आगे बताया कि सफदरजंग में दो मार्च को उन्हें देखने तीन डॉक्टर आए और सबकुछ अच्छे से समझाया। 14 दिनों में दो बार जांच की गई। सैंपल गले और नाक से लिया जाता था। इसके बाद 10वें और 12वें दिन जब टेस्ट दो बार नेगेटिव आया, तो छुट्टी मिल गई। उन्होंने बताया कि घर पर भी उन्हें 14 दिनों तक क्वारंटाइन में ही रहना पड़ा, यानी परिवार के बाकी सदस्यों से दूर एक अलग कमरे में। उन्हें सार्वजनिक जगहों पर ना जाने की सलाह दी गई।

सरकार ने इंतजाम काफी अच्छा किया है

सरकार ने इंतजाम काफी अच्छा किया है

कोरोना से ठीक हुए इस शख्स ने बताया कि होली वाले दिन उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन से फोन पर बात की। उन्होंने आगे बताया कि सरकार ने इंतजाम काफी अच्छा किया है। कम से मैं सफदरजंग को लेकर ये कह सकता हूं। वहां आइसोलेशन के नाम पर घर है। उन्होंने अन्य मरीजों से अपील करते हुए कहा कि अगर मरीज इलाज नहीं करवा रहे तो कृपया जाएं, इलाज करवाएंगे, तो ही ठीक होंगे।

भारत में अब तक 110 लोग संक्रमित

भारत में अब तक 110 लोग संक्रमित

बता दें दुनिया के 137 से भी ज्यादा देश कोरोना वायरस से जंग लड़ रहे हैं। दुनियाभर में वायरस के कारण 5,000 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। वहीं संक्रमित लोगों की संख्या एक लाख 37 हजार का आंकड़ा पार कर चुकी है। भारत की बात करें तो यहां भी संक्रमित मामलों की संख्या 110 हो गई है, जबकि इस महामारी से दो लोग मौत के शिकार भी हुए हैं, फिलहाल केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारें भी वायरस के खात्मे के लिए अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रही हैं।

दुनिया में कोरोना वायरस से हाहाकार, जानिए किम जोंग के उत्तर कोरिया का हाल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
first coronavirus patient in delhi is now healthy shares his experience isolation india
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X