• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सीरम इंस्टीट्यूट ने दी एक और अच्छी खबर, Novavax की वैक्सीन का भी उत्पादन हुआ शुरू

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 25 जून: कोरोना महामारी के खिलाफ देशभर में टीकाकरण अभियान जारी है। इस बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने एक नया कीर्तिमान रचा, जहां नोवावैक्स के पहले बैच का उत्पादन शुरू हुआ। अभी ये उत्पादन SII के पुणे स्थित ब्रांच में ही हो रहा है। शुरू में तो देश में कोविशील्ड और कोवैक्सीन की डोज ही दी जा रही थी, लेकिन मई से रूस से आई स्पूतनिक का भी वितरण शुरू कर दिया गया। ऐसे में नोवावैक्स देश की चौथी वैक्सीन होगी।

corona

सीरम इंस्टीट्यूट के मुताबिक उन्होंने नई कामयाबी हासिल कर ली है, जहां पुणे में Covovax का उत्पादन शुरू हो गया। ये वैक्सीन नोवावैक्स कंपनी ने बनाई है, लेकिन भारत में उत्पादन के लिए उनका सीरम इंस्टीट्यूट के साथ टाईअप है। जिस वजह से पुणे में उससे जुड़ी सारी व्यवस्थाएं कर दी गईं। इसके साथ ही SII ने एक फोटो भी जारी की है। जिसमें उनके सीईओ अदार पूनावाला वैक्सीन उत्पादन का जायजा लेते नजर आ रहे हैं। वैसे देखा जाए तो कोविशील्ड की तरह ये भी 90.4 प्रतिशत तक असरदार है।

जुलाई से शुरू होगा ट्रायल
हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई में नोवावैक्स का परीक्षण भारत में शुरू हो सकता है। अगर सब कुछ सही रहा तो सितंबर तक ये वैक्सीन देश में उपलब्ध हो जाएगी। SII का दावा है कि इस वैक्सीन को 18 साल से कम उम्र के बच्चों पर भी प्रयोग किया जा सकता है, लेकिन कुछ विशेषज्ञों ने इन दावों से इनकार किया है। उनका कहना है कि बच्चों पर परीक्षण से पहले इसके बारे में गहन अध्ययन करने की जरूरत है।

'डेल्टा प्लस' वेरिएंट से बढ़ी दहशत, देहरादून एयरपोर्ट पर इन राज्यों से आने वाले हर यात्री का होगा कोरोना टेस्ट'डेल्टा प्लस' वेरिएंट से बढ़ी दहशत, देहरादून एयरपोर्ट पर इन राज्यों से आने वाले हर यात्री का होगा कोरोना टेस्ट

ब्रिजिंग ट्रायल में छूट नहीं
हाल ही में भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने एक बड़ा फैसला लिया था। जिसके तहत जिन वैक्सीन को बड़े देशों में आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है। उनको बिना ब्रिजिंग ट्रायल के भारत में इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन नोवावैक्स को इसमें छूट नहीं मिलेगी। DCGI के एक अधिकारी ने बताया कि इसका उत्पादन SII कर रही, ऐसे में कम से कम एक परीक्षण भारत में होना जरूरी है।

English summary
first batch of Covovax developed by Novavax start in Serum Institute
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X