कपड़े उतरवाकर पुरुष लेते हैं महिलाओं की तलाशी, पूछते हैं गंदे सवाल

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। आपने देखा होगा कि जब किसी कंपनी में काम करके कर्मचारी बाहर निकलते हैं तो गेट पर सिक्योरिटी स्टाफ उनकी तलाशी लेते हैं कि कहीं कोई कर्मचारी किसी तरह का कोई कीमती सामान तो छुपाकर नहीं ले जा रहा।

पढ़ें- सपना चौधरी ने नाबालिग संग किया डांस, नाराज हुईं ये बॉलीवुड अभिनेत्री

तलाशी के नाम पर अश्लील व्यवहार

तलाशी के नाम पर अश्लील व्यवहार

यहां तक तो ठीक है लेकिन अगर किसी जगह महिला कर्मचारियों की तलाशी उनके कपड़े उतरवाकर पुरुष लें तो सुनकर आपको कैसा लगेगा। जी हां ये सच हैं।

रूस में एक ऐसा ही मामला सामने आया है। यहां पन्ना की एक खान में काम करने वाली महिलाओं ने बताया है कि काम के दौरान पुरुष सिक्योरिटी गार्ड कपड़े उतरवाकर उनकी तलाशी लेते हैं।

पढ़ें: लड़के ने लेडी टीचर के साथ किया कुछ ऐसा कि दंग रह सब, VIDEO

महिलाओं के मुताबिक उनकी तलाशी इसलिए ली जाती है कि कहीं हम कोई कीमती धातु ना चुराकर ले जाएं लेकिन तलाशी के नाम पर पुरुष सिक्योरिटी गार्ड उनके साथ अश्लील व्यवहार करते हैं।

शरीर से उतरवा दिया जाता है एक-एक कपड़ा

शरीर से उतरवा दिया जाता है एक-एक कपड़ा

महिलाओं ने अपनी शिकायत में बताया कि तलाशी के दौरान उनके कपड़े उतरवाकर उन्हें ठंडे फर्श पर खड़ा कर दिया जाता है। जिस कमरे में उनकी तलाशी ली जाती है, उसकी खिड़कियां भी टूटी हुई हैं।

पढ़ें: Airtel, Vodafone और Idea के ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी

स्थानीय मीडिया से महिलाओं ने बताया कि काम के बीच में से ही किसी भी महिला को बुलाकर उसकी तलाशी ली जाती है। तलाशी के लिए उनके शरीर से एक-एक कपड़ा उतरवा दिया जाता है।

तलाशी के दौरान महिलाओं से अश्लील सवाल

तलाशी के दौरान महिलाओं से अश्लील सवाल

उन्होंने बताया कि तलाशी के दौरान महिलाओं से अश्लील सवाल पूछे जाते हैं। विरोध करने पर महिलाओं को धमकी भी दी जाती है। यह सबकुछ 2006 से चल रहा है।

अगर आपके पास है पासपोर्ट तो जरुर पढ़ें ये खबर, बदल गए नियम

इतना ही नहीं कोई भी कर्मचारी 10 मिनट से ज्यादा टॉयलेट में नहीं बिता सकता। अगर किसी कर्मचारी को टॉयलेट में ज्यादा समय लगता है तो उससे कई तरह के सवाल पूछे जाते हैं।

मानवाधिकार आयोग से की शिकायत

मानवाधिकार आयोग से की शिकायत

महिलाओं ने बताया कि काम करने के लिए जो ड्रेस मिलती है उसमें कोई जेब नहीं है। इसके अलावा जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे भी लगे हैं, फिर इस तलाशी की क्या जरूरत है।

हालांकि खान में काम करने वाले पुरुष कर्मचारियों की भी सिक्योरिटी स्टाफ इसी तरह तलाशी लेता है लेकिन उनके साथ किसी तरह का कोई खराब व्यवहार नहीं होता।

महिलाओं ने इस मामले में मानवाधिकार आयोग और राज्य श्रम निरीक्षण टीम से शिकायत की है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
female workers forced to strip naked for searching by men in russian emerald mine.
Please Wait while comments are loading...