• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

फेलुदा कोरोना टेस्ट किट दिल्ली में लॉन्च, 40 मिनट में आएगी रिपोर्ट, जानिए क्यों है ये खास

|

नई दिल्ली। कोविड-19 टेस्ट के लिए फेलुदा पेपर स्ट्रिप टेस्ट किट को आज (शुक्रवार) दिल्ली में लॉन्च कर दिया गया है। टाटा ग्रुप और अपोलो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स ने मिलकर इस स्वदेशी कोरोना टेस्ट किट फेलुदा को तैयार किया है। कंपनी की ओर से कहा गया है कि फेलुदा टेस्ट किट के जरिए 40 मिनट के भीतर कोरोना की रिपोर्ट मिल जाया करेगी। किट तेजी से नतीजे देने के साथ-साथ सस्ती भी होगी। फेलुदा किट कामयाब रहती है तो ये RT-PCR टेस्ट का बेहतर विकल्प साबित हो सकती है।

दिल्ली में आज से उपलब्ध होगी किट

दिल्ली में आज से उपलब्ध होगी किट

फेलुदा पेपर स्ट्रिप टेस्ट किट को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) से इस्तेमाल की इजाजत मिलने के बाद शुक्रवार को ये दिल्ली में उपलब्ध हो जाएगी। टाटा मेडिकल एंड डायग्नोस्टिक लिमिटेड ने इसे 'टाटाएमडी चेक' नाम दिया है। इस किट की कीमत 500 रुपए हो सकती है। हालांकि कीमत को लेकर कंपनी की ओर से ऐलान अभी नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि फेलुदा जांच मौजूदा समय में हो रही आरटी-पीसीआर जांच से सस्ती होगी।

पहली स्वदेशी किट है फेलुदा

पहली स्वदेशी किट है फेलुदा

फेलुदा टेस्ट पहली स्वदेशी कोरोना टेस्ट किट है। टेस्ट किट को डॉक्टर देबोज्योति चक्रबर्ती और डॉक्टर सौवित मैती ने विकसित किया है। डॉक्टर मैती का कहना है कि टेस्ट किट 95 फीसदी से ज्यादा सटीक नतीजे बताएगी। सबसे खास बात यह है कि एक घंटे से कम समय में ये किट कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट दे देगी।

 क्या है फेलुदा किट, ऐसे करेगी काम

क्या है फेलुदा किट, ऐसे करेगी काम

फेलुदा का पूरा नाम FNCAS9 Editor Linked Uniform Detection Assay (FELUDA) है। यह CRISPR जीन-एडिटिंग तकनीक पर आधारित है। यह तकनीक कोरोना वायरस महामारी SARS-CoV-2 के जेनेटिक मटीरियल को पहचानने में कारगर है। RT-PCR टेस्ट को सबसे ज्यादा सही माना जाता है, फेलुदा को भी इसके जितना ही कारगर माना गया है। साथ ही फेलुदा टेस्ट कम समय और कम मेहनत मांगता है। एक और आरटी-पीसीआर टेस्ट का रिजल्ट आने में करीब 24 घंटे लगते हैं, वहीं फेलुदा टेस्ट का रिजल्ट एक घंटे से कम समय में आएगा।

ये भी पढ़ें- हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को लगाया गया कोवैक्सीन का पहला टीका, तीसरे फेज का ट्रायल शुरू

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Feluda paper strip Covid19 test kit launched in Delhi
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X