• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ट्रैक्टर मार्च निकाल आज किसान दिल्ली में दिखाएंगे ताकत, इन रूट पर जाने से बचें यात्री

|

नई दिल्ली। कोरोना काल (corona epidemic) में कड़ाके की ठंड के बीच दिल्ली (delhi) की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे किसान कृषि कानूनों (Farm laws) को रद्द करने की मांग पर अड़े हुए हैं। किसान संगठनों ने आज ट्रैक्टर रैली का ऐलान किया है। बहादुरगढ़ और टिकरी से सिंघु बॉर्डर के लिए हजारों किसान ट्रैक्टरों पर रवाना होंगे। इसमें पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के किसान भी शामिल होंगे। किसान संगठनों ने चेतावनी दी है कि ये ट्रैक्टर रैली 26 जनवरी को निकलने वाली रैली का ट्रेलर है।

farmers protest tractor march 7th january Farm laws ghazipur border palwal

इस मामले पर भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि, 'आज हम ट्रैक्टर रैली निकालेंगे। पहले हम 9 बजे डासना से अलीगढ़ वाले रूट तक जाएंगे दूसरा जत्था नोएडा से पलवल तक जाएगा। सरकार को सांकेतिक संदेश दे रहे हैं कि हमारी बात सुनी जाए। हमने प्रशासन को अपने रुट के बारे में बता दिया है। सरकार और किसानों के बीच 8 राउंड की वार्ता फेल हो चुकी है, अब सबकी नजरें 8 जनवरी की वार्ता पर है।

किसान संगठनों के मुताबिक गुरुवार सुबह 11 बजे चार जत्थे एक साथ रवाना होंगे। पहला जत्था सिंधु बॉर्डर से टिकरी बॉर्डर की तरफ जाएगा। दूसरा जत्था टिकरी बॉर्डर से कुंडली की तरफ जाएगा। यह दोनों जत्थे सांपला और कुंडली के मिड प्वाइंट को छूकर वापस अपने शुरुआती बिंदु पर पहुंच जाएंगे। तीसरा जत्था गाजीपुर से पलवल की तरफ जाएगा। चौथा जत्था रेवासन से पलवल की तरफ जाएगा। यह दोनों जत्थे पलवल से वापस अपने प्रस्थान बिंदु पर वापस आ जाएंगे।

सबसे बड़ा काफिला कुंडली बॉर्डर से निकलेगा। वहां 1500 ट्रैक्टर हैं। गुरुवार सुबह इतनी ही संख्या में हरियाणा के किसान ट्रैक्टर लेकर पहुंचेंगे। मार्च यूपी गेट से शुरू होकर एनएच नौ पर छिजारसी, अकबरपुर-बहरामपुर, विजयनगर, एबीईएस कट, लालकुआं, बम्हैटा, डासना से होते हुए इस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे पर जाएगा। मार्च की पूरी व्यवस्था इन सात सदस्यों की निगरानी में होगी। यह सात सदस्य गुरूदयाल सिंह, जितेंद्र सिंह, जगजीत सिंह, गुरूलाल सिंह, नवाब सिंह, गुरुप्रताप सिंह व अवतार सिंह हैं।

इस दौरान बील अकबरपुर और सिरसा कट से पलवल की तरफ जाने वाले वाहन 12:00 बजे दिन से सायं 3:00 तक पेरीफेरल रोड पर नहीं जा पाएंगे, इनको डाइवर्ट किया जाएगा। इसी प्रकार सिरसा कट और बील अकबरपुर से सोनीपत की तरफ जाने वाले वाहन 2:00 बजे से 5:00 बजे तक पेरीफेरल रोड पर नहीं जा पाएंगे, उन्हें डाइवर्ट किया जाएगा। किसान संगठनों ने 26 जनवरी के दिन दिल्ली के राजपथ पर ट्रैक्टर परेड की चेतावनी दी है।

नए प्रोटोकॉल के साथ पंजाब में गुरुवार से खुलेंगे स्कूल, सरकार ने जारी किया आदेश

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
farmers protest tractor march 7 january Farm laws ghazipur border palwal
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X