• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कृषि आय में वृद्धि (अक्टूबर-दिसंबर 2018) 14 साल के निचले स्तर पर पहुंची-रिपोर्ट

|

नई दिल्ली- आम चुनाव से पहले मोदी सरकार के लिए अच्छी खबर नहीं है। पिछले वर्षों में ऊपज भले ही बढ़ी हो लेकिन, उस अनुपात में कृषि से होने वाली आय में वृद्धि नहीं हुई है। यह स्थिति तब बताई जा रही है, जब मोदी सरकार ने 22 अनाजों का समर्थन मूल्य लागत का डेढ़ सौ प्रतिशत तक निश्चित किया है।

farm income growth dips to a 14 year low in oct december 2018

क्यों है सरकार के लिए बुरी खबर?

मोदी सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का दावा कर रही है। लेकिन, इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार पिछले साल अक्टूबर से दिसंबर में कृषि क्षेत्र के आऊटपुट में सिर्फ 2.7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। यह पिछले 11 तिमाहियों में सबसे कम है। एनडीए सरकार के लिए इससे भी ज्यादा चिंता की बात ये है कि यह धीमी वृद्धि भी 'वास्तविक' संदर्भों (यानि स्थिर कीमतों पर ) में है, मौजूदा कीमतों पर वो वृद्धि भी 'नाम मात्र' की है।

इसे भी पढ़ें- पाकिस्तान में विंग कमांडर अभिनंदन को रीढ़ की हड्डी और पसली में आई है चोट- रिपोर्ट

सेंट्रल स्टैटिस्टिक्स ऑफिस के आंकड़ों के हवाले से बताया गया है कि पिछली तिमाही में 2017 की उसी तिमाही की तुलना में कृषि उत्पादन में 2.67 प्रतिशत का इजाफा हुआ। लेकिन, मौजूदा कीमतों के हिसाब से देखें तो यह सिर्फ 2.04 फीसदी की बढ़ोत्तरी है, क्योंकि कीमतों में तबसे 0.61 फीसदी की गिरावट आ चुकी है। 2011-12 की नई बेस सीरीज के अनुसार यह आंकड़ा किसी भी तिमाही में सबसे कम है और अक्टूबर-दिसंबर 2004 (1999-2000 जीडीपी सीरीज पर आधारित) से भी खराब है, जब इसे माइनस 1.1 प्रतिशत दर्ज किया गया था।

किसानों की बचत घटी

यही नहीं मौजूदा दरों पर अक्टूबर-दिसंबर,2018 में कृषि क्षेत्र में ग्रॉस वैल्यू एडेड (GVA) का विकास लगातार सातवीं बार सिंगल डिजिट में रहा है। यह सिलसिला नोटबंदी के तुरंत बाद यानि अप्रैल-जून 2017 में रबी फसलों के साथ शुरू हुआ था। गौरतलब है कि ग्रॉस वैल्यू एडेड (GVA) का मतलब एक अर्थ में वह आय है, जो किसानों के पास सारे खर्चों को निकालने के बाद बच जाता है।

इसे भी पढ़ें- जैश-ए-मोहम्मद का मुखिया, मोस्ट वांटेंड आतंकी मसूद अजहर की मौत- रिपोर्ट

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
farm income growth dips to a 14 year low in oct december 2018
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X