• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Exclusive: Lemon Man आनंद मिश्रा से जानिए नींबू के क्‍यों नहीं कम हो रहे दाम, कब होंगे कम ?

Exclusive:लेमन मैन आनंद मिश्रा से जानिए नींबू के क्‍यों नहीं कम हो रहे दाम, कब होंगे कम ?
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली, 23 अप्रैल: देश के लगभग हर राज्‍य में नींबू के दाम पिछले एक महीने से आसमान छू रहे हैं। गर्मियों के मौसम में हर घर में सर्वाधिक प्रयोग किए जाने वाला नींबू बढ़ी कीमतों के कारण लोगों के और दांत खट्टे कर रहा है क्‍योंकि एक नींबू की कीमत दस रुपये तक पहुंच गई है। आखिर नींबू के बढ़े दामों के पीछे का आखिर सच क्‍या है और कब तक नींबू के दाम सामान्‍य होंगे ये सभी सवालों के जवाब जानने के लिए oneindia ने लेमन मैन आनंद मिश्रा से एक्‍सक्‍लूसिव बात की। आइए जातने है पूरी सच्‍चाई.....

जानें कौन हैं लेमन मैन

जानें कौन हैं लेमन मैन

पहले बता दें नींबू की खेती को नए मुकाम तक पहुंचा कर नींबू की खेती करने के साथ देश में बागवानी को बढ़ावा दे रहे हैं। नींबू की उन्‍नत खेती के लिए यूपी, पंजाब, राजस्‍थान, हरियाणा, समेत अन्‍य राज्यों में जाकर बागवानी हेतु किसानों को यूपी के छोटे से शहर रायबरेली के लेमन मैन आनंद मिश्रा ट्रेनिंग दे रहे हैं। लेमन मैन इन दिनों ग्लोबल वार्मिग को कम करने का प्रयास लेमन मैन कर रहें हैं।

अचानक क्‍यों बढ़ा नींबू का दाम

अचानक क्‍यों बढ़ा नींबू का दाम

लेमन मैन आनंद वर्मा ने अचानक नींबू के दामों में बढ़ोत्‍तरी का खास वजह असमय बारिश को ठहराया। उन्‍होंने बताया बारिश के कारण नींबू का उत्पादन अबकी बार प्रभावित रहा जिसकी वजह से अभी नींबू के भाव आसमान छू रहे हैं।

इस कारण मंडियों में कम सप्‍लाई हो पा रही

इस कारण मंडियों में कम सप्‍लाई हो पा रही

लेमन मैन ने कहा गर्मी में वैसे भी नींबू का बाजार में डिमांड बढ़ने के बाद इसके भाव काफी बढ़ जाते हैं। गर्मी में पहले भी नींबू के रेट बढ़े रहते थे लेकिन अब की गर्मी में कई गुना बढ़ गए हैं इसका मुख्य कारण यही है कि बारिश की वजह से जो आंध्र प्रदेश, मद्रास , गुजरात से नींबू आता था वह अब की बार मंडियों में कम सप्‍लाई हो पा रही है।

दाम बढ़ने से इन किसानों की हो गई है बल्‍ले-बल्‍ले

दाम बढ़ने से इन किसानों की हो गई है बल्‍ले-बल्‍ले

लेमन मैन आनंद मिश्रा ने कहा हालांकि इस बार उन किसानों को काफी फायदा हो रहा है जिन्होंने इस समय नींबू की फसल को तैयार कर रखा है। गर्मी में लोग नींबू के उन्‍हें हर बार की अपेक्षा अच्‍चे दाम मिल रहे हैं।

नींबू के दाम यूपी में सबसे ज्‍यादा क्‍यों हैं?

नींबू के दाम यूपी में सबसे ज्‍यादा क्‍यों हैं?

लेमन मैन ने कहा पहले यूपी में नींबू की खेती बहुत ही कम होती है जिसके कारण खासकर यूपी में अन्‍य राज्‍यों से नींबू आयात किया जाता था। एक प्लांट्स में लगभग 1000 से 1500 नींबू 4 से 5 साल बाद लगने लगता है! नींबू मुख्य आंध्र प्रदेश मद्रास गुजरात साइड से यूपी में आता है यूपी में अभी उतनी भाग्य नहीं है जितनी सप्लाई हो सके। यहीं कारण है कि मैं नींबू की बाग लगाने के लिए मैं किसानों को प्रेरित कर रहा हूं उन्हें ट्रेनिंग दे रहा हूं कि जिससे आने वाले समय में मांग के अनुरूप आपूर्ति होती रहे। इतना ही नहीं पिछले कुछ वर्षों में जिन किसानों ने बागवानी की ट्रेनिंग के बाद नींबू की खेती शुरू की वो मालामाल भी हो रहे हैं।

कब कम होंगे नींबू के दाम ?

कब कम होंगे नींबू के दाम ?

लेमन मैन ने बताय फिलहाल अभी कुछ समय तक नींबू के भाव कम होने वाले नहीं हैं इसके पीछे वजह है कि दाम बढ़ते ही बाजार में बड़े स्‍तर पर स्‍टॉक रखना शुरू कर दिया है। उन्‍होंने कहा नींबू की फसल तैयार हो चुकी है उसके बाद कुछ समय में दाम कुछ तो कम हो सकते हैं लेकिन सामान्‍य रेट नवंबर और दिसंबर, जनवरी में इसकी डिमांड कम हो जाती हैं तब रेट कम हो जाएंगे अभी फिलहाल अत्‍यधिक गर्मी तक दाम पर कोई प्रभाव पड़ने वाली है।

<strong>एक्‍टर ने मुझे अकेले बुलाया और मैं पूरी....ईशा कोप्पिकर ने बयां किया दर्द</strong>एक्‍टर ने मुझे अकेले बुलाया और मैं पूरी....ईशा कोप्पिकर ने बयां किया दर्द

Comments
English summary
Exclusive: Know from Lemon Man Anand Mishra why the prices of lemons are not decreasing, when will it be reduced?
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X