• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पूर्वी लद्दाख में चीन की चाल, पैंगांग त्सो के दक्षिण में रोड बनाने में जुटी PLA

|

लद्दाख। PLA in Ladakh: चीनी प्रोपेगैंडा मशीनरी चाहे जो कहती रहे लेकिन चीन एलएसी के करीब तेजी से अपनी तैयारियों में जुटा हुआ है। हाल में मिली जानकारी के मुताबिक चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) पैंगाग त्सो के दक्षिण में रोड बनाने में जुटी हुई है। पैंगाग त्सो का भारत के लिए रणनीतिक रूप से बहुत महत्व है।

Ladakh
    Indian-China Tension: Pangong Lake में Patroling के लिए Army ने खरीदी आधूनिक Boat | वनइंडिया हिंदी

    चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी के मुखपत्र शिन्हुआ न्यूज ने कुछ तस्वीरें प्रकाशित की है जिसमें उसने दिखाया है कि पीएलए के जवान स्पांगुर त्सो के उत्तर (पैंगाग त्सो के दक्षिण) में शारीरिक अभ्यास कर रहे हैं। शिन्हुआ की इस रिपोर्ट ने एक बार फिर चीन के कब्जे वाले पूर्वी लद्दाख क्षेत्र को चर्चा में ला दिया है। खास तौर पर पैंगाग त्सो और स्पांगुर त्सो वाला इलाका।

    सैटेलाइट इमेज से खुलासा

    इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक सैटेलाइट तस्वीरों से पता चलता है कि पीएलए पूर्वी लद्दाख के स्पांगुर त्सो के उत्तर में पहाड़ी रोड के निर्माण में जुटे हैं। ये रोड 5 मीटर के करीब चौड़ी है जो पैंगाग त्सो के पूर्वी किनारे पर स्थित एक गांव के पास रुटॉक की तरफ से आने वाली मुख्य सड़क S301 से जुड़ जाती है। रोड अभी भी बनाई जा रही है। 30 दिसम्बर को जो तस्वीरें मिली हैं उसके मुताबिक अभी 200 मीटर का हिस्सा बनाया जाना बाकी है। यह रोड जल्द ही तैयार हो जाने की संभावना है।

    इस रोड के बन जाने के बाद चीन को एक मजबूत बढ़त हासिल हो जाएगी और वह जब चाहेगा पैंगाग त्सो के दक्षिणी किनारे पर कब्जा कर सकेगा। पैंगाग त्सो के दक्षिणी किनारे पर स्थित टॉप माउण्टेन फिंगर-4 पर चीन पहले ही बढ़त हासिल कर चुका है। वहीं स्पांगुर त्सो के उत्तर में चीनी सैनिकों के टेंट की भी तस्वीर नजर आई है।

    कौन हैं PLA के नए कमांडर Gen Jhang जिनके ऊपर होगी LAC की पूरी जिम्मेदारी ? जानिए कमजोरी और ताकत

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    eastern ladakh pla making road on pangong tso south
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X