• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

निकोबार द्वीप समूह में महसूस किए गए भूकंप के झटके

|

ई दिल्ली। आज सुबह तकरीबन 6.04 बजे निकोबार द्वीप समहू में भूकंप के झटके महसूस किए गए। जानकारी के अनुसार भूकंप के झटकों की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.8 है। इससे पहले महाराष्ट्र के पालघर के डहाणू व तलासरी इलाके में भी भूकंप के झटके रविवार को महसूस किए गए थे। शाम 5.53 बजे आए भूकंप के झटकों की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.2 दर्ज की गई थी। इस भूकंप के में किसी भी तरह के जान-माल को नुकसान नहीं पहुंचा था।

earthquake

गौरतलब है कि इससे पहले 23 मार्च को भी अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.1 दर्ज की गई थी। इस भूकंप की गहराई तकरीबन 60 किलोमीटर थी। इससे पहले 15 मार्च को भी निकोबार में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.7 थी।

भूकंप की वजह

धरती के अंदर 7 प्लेट्स ऐसी होती हैं जो लगातार घूम रही हैं। ये प्लेट्स जिन जगहों पर ज्यादा टकराती हैं, उसे फॉल्ट लाइन जोन कहा जाता है। बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं। जब दबाव ज्यादा बनने लगता है कि तो प्लेट्स टूटने लगती हैं। इनके टूटने के कारण अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है। इसी डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है।

रिक्‍टर स्‍केल पर कितनी तीव्रता का भूकंप लाता है कैसी तबाही

0 से 1.9 की तीव्रता का भूकंप सिर्फ सीज्मोग्राफ से ही पता चलता है। इतनी तीव्रता का भूकंप आमतौर पर महसूस भी नहीं होता है। 2 से 2.9 तीव्रता के भूकंप को हल्का कंपन माना जाता है। इससे ज्‍यादा नुकसान होता है। 3 से 3.9 तीव्रता वाले भूकंप का असर कुछ ऐसा होता है मानो आपके पास से कोई ट्रक गुजर गया हो।

इसे भी पढ़ें- मेजर गोगोई का कोर्ट मार्शल, वरिष्ठता को भी घटाया जा सकता है

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Earthquake of magnitude 4.8 struck Nicobar Islands region .
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X