• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

DRDO ने सेना के लिए तैयार किया ये खास हथियार, एक मिनट में चलेंगी 700 गोलियां

|

DRDO New Carbine: पिछले 7 महीनों से भारत का लद्दाख में चीन के साथ सीमा विवाद जारी है। इसके अलावा पाकिस्तान भी सीमा पर नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा। जिस वजह से भारत लगातार अपनी रक्षा तैयारियां मजबूत कर रहा है। साथ ही भारत हथियारों के लिए दूसरे देशों पर निर्भरता भी खत्म करने वाला है। इस दिशा में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) बड़ी भूमिका निभा रहा है।

    DRDO ने विकसित की स्वदेशी Carbine, एक Minute में करेगी 700 Round Fire | वनइंडिया हिंदी
    एक मिनट में 700 राउंड होगा फायर

    एक मिनट में 700 राउंड होगा फायर

    नए वक्त के हिसाब से भारतीय सेना की नजर भी अब हाईटेक हथियारों पर हैं। जिसके लिए डीआरडीओ ने एक खास कार्बाइन मशीन गन तैयार की है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक ये गन एक मिनट में 700 राउंड फायर कर सकती है। इसका ट्रायल भी पूरा हो गया है। ऐसे में ये हाईटेक उपकरण भारतीय सेना के उपयोग के लिए तैयार है। सेना के अलावा सीआरपीएफ, बीएसएफ समेत अन्य बल भी इसका प्रयोग कर सकते हैं।

    एक हाथ ये कर सकते हैं फायरिंग

    एक हाथ ये कर सकते हैं फायरिंग

    रिपोर्ट के मुताबिक मौजूदा वक्त में सेना 9 एमएम कार्बाइन मशीनगन का इस्तेमाल कर रही है। उसकी जगह पर ज्वाइंट वेंचर प्रोटेक्टिव कार्बाइन कम रेंज के ऑपरेशन्स के लिए एक खास विकल्प है। ये गन छोटी होती है, ऐसे में ऑपरेशन के दौरान सैनिक इसे आसानी से संभाल सकते हैं। अगर वजन की बात करें तो ये इतनी हल्की है कि कोई भी जवान एक हाथ में इसे लेकर फायरिंग कर सकता है। डीआरडीओ के मुताबिक पुणे स्थित लैब आर्मामेंट रिसर्च एंड डेवलपमेंट एस्टेब्लिशमेंट ने इसके डिजाइन को तैयार किया था। इसकी गोलियां भी पुणे में आसानी से तैयार हो जाया करेंगी।

    दो दिन पहले मिसाइस का परीक्षण

    दो दिन पहले मिसाइस का परीक्षण

    वहीं दो दिन पहले DRDO ने भारतीय सेना के लिए विकसित मीडियम रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल सिस्टम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। उस दौरान परीक्षण पूरी तरह से सफल रहा और मिसाइल ने अपने लक्ष्य को भेद दिया। वहीं नवंबर में डीआरडीओ जमीन से आसमान में वार करने वाली दो क्विक रिएक्शन सरफेस टू एयर मिसाइल (QRSAM) का सफल परीक्षण कर चुका है।

    DRDO ने दुनिया की बेस्ट गन का किया परीक्षण, 48 किलोमीटर तक दुश्मन का कर सकती है खात्मा

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    DRDO Joint Venture Protective Carbine ready for indian army
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X