• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ICJ में कश्मीर मसला उठाने पर पाकिस्तान में उभरे मतभेद, लीगल एक्सपर्ट बोले- भारत का कुछ नहीं बिगाड़ पाओगे

|

नई दिल्ली- पाकिस्तान सरकार दो दिन से कह रही थी कि वह कश्मीर मसले को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में ले जाएगी। इसके लिए उसने अंतरराष्ट्रीय कानूनों के जानकारों से भी बातचीत शुरू कर दी थी। मंगलवार को इस बारे में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने खुद बयान दिया था। लेकिन, बुधवार को पाकिस्तानी कानून मंत्रालय ने कहा है कि अभी इसपर कोई फैसला नहीं लिया गया है और उसने इसपर अभी तक अपना पक्ष तैयार भी नहीं किया है।

Differences in Pakistan over raising Kashmir issue in ICJ

पाकिस्तान के एक अंग्रेजी अखबार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की एक रिपोर्ट के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में मामला ले जाने को लेकर राय बंटी हुई है। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के एक वरिष्ठ नेता ने अखबार से कहा है कि पार्टी के वरिष्ठ नेता इस मामले को लेकर लंदन निवासी वकील बेन एमर्सन के साथ संपर्क में हैं, जिन्होंने पाकिस्तान को सलाह दी है कि उसे कश्मीर मुद्दे को आईसीजे में उठाना चाहिए।

हालांकि, अंतरराष्ट्रीय कानून के जानकार भी पाकिस्तान के इस फैसले पर अचंभा जता रहे हैं। खासकर इस मुद्दे पर आईसीजे के अधिकारों को लेकर गहरे मतभेद देखे जा रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय कानून के एक एक्सपर्ट तैमूर मलिक ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में इसे लेकर जाया भी जाता है तो वह सिर्फ सलाह दे सकता है। उसकी सलाह किसी भी पार्टी पर बाध्यकारी नहीं होती।

उन्होंने ये भी कहा है कि अंतरराष्ट्रीय कानून के विभिन्न प्रावधानों के चलते भारत का कुछ भी बिगाड़ पाना मुश्किल है और भारत के पास द्विपक्षीय मसलों को अपने पास सुरक्षित रखने का अधिकार है। अलबत्ता उन्होंने यह जरूर कहा है कि पाकिस्तान सिर्फ इतना कर सकता है कि इसे आईसीजे में ले जाकर इसे अंतरराष्ट्रीय मामला बनाने की कोशिश करे।

इससे पहले अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में दक्षिण एशिया की लीगल एडवाइजर रीमा उमर ने भी कहा था कि कश्मीर में 'नरसंहार' के जिस आधार पर पाकिस्तान याचिका देना चाहता है, उसे साबित करना बहुत मुश्किल होगा।

पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मंगलवार को इस्लामाबाद में कहा था कि 'हमनें तय किया है कि कश्मीर मामले को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में लेकर जाएंगे।' गौरतलब है कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के एक विशेष सहयोगी ने भी इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि वह इस मामले में दुनिया के मशहूर वकीलों को उतारेंगे।

इसे भी पढ़ें- Indus Water Treaty: पाकिस्तान जाने वाला भारत का पानी जल्द रोकने पर काम शुरू

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Differences in Pakistan over raising Kashmir issue in ICJ
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X