• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पीयूष गोयल का बड़ा ऐलान, लाखों रेल यात्रियों को होगा फायदा

|

नई दिल्ली। देश के व्यस्तम मार्गों में से एक दिल्ली-हावड़ा के बीच में नया रेलमार्ग बनाया जायेगा। इस रूट पर ट्रेन 160 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलेगी। इससे दिल्ली से कोलकाता तक का सफर मात्र 12 घंटे में तय होगा। इस से रेललाइन दिल्ली, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड को फायदा होगा। केंद्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को ट्वीट कर ये जानकरी दी है।

Delhi To Howrah track, indian railway, railway, Piyush Goyal, पीयूष गोयल, रेलवे, भारतीय रेलवे

पीयूष गोयल ने ट्वीट किया, 'देश के व्यस्ततम मार्गों में से एक दिल्ली-हावड़ा के बीच में नया रेलमार्ग बनाया जायेगा। जिस पर ट्रेन 160 किमी/ घंटा की गति से चलेगी, तथा दिल्ली से कोलकाता तक का सफर मात्र 12 घंटे में तय होगा यह रेललाइन दिल्ली, पश्चिम बेंगॉल, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड के लिये वरदान साबित होगी।'

दिल्ली से हावड़ा जंक्शन के बीच की दूरी 1525 किलोमीटर है और फिलहाल ये दूरी तय करने में 17 घंटे का समय लगता है। इस रूट में ट्रेन पांच राज्यों- दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल से होते हुए गुजरेगी, जिसमें बीच में कानपुर और लखनऊ रूट भी शामिल होंगे।

हाल ही में दिल्ली-हावड़ा रूट पर 160 किलोमीटर की रफ्तार से परिचालन की मंजूरी मिली है। इस प्रस्ताव के लिए दिल्ली-हावड़ा मार्ग पर आने वाले खर्च के लिए 6,685 करोड़ रुपये का मंजूर किये गये हैं। परियोजना के वर्ष 2022-23 तक पूरी होने की उम्मीद है। यह प्रस्ताव केंद्र की नयी सरकार बनने के बाद रेलवे मंत्रालय के 100 दिनों के एजेंडे का हिस्सा है। इस फैसले से ट्रेन की रफ्तार में वृद्धि से सेवा और सुरक्षा में सुधार आयेगा एवं क्षमता बढ़ेगी।

 रेलवें में ग्रुप सी के पदों पर वैकेंसी, 12वीं पास के लिए मौका रेलवें में ग्रुप सी के पदों पर वैकेंसी, 12वीं पास के लिए मौका

English summary
Delhi To Howrah special Rail Tracks To Be Laid Piyush Goyal Big Announcement
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X